A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट कोहली ने प्लेयर ऑफ द मैच बनते ही बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी

विराट कोहली ने प्लेयर ऑफ द मैच बनते ही बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बने ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में 186 रनों की शानदार पारी खेली। मैच ड्रॉ होने के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया और इसी के साथ उनके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

विराट कोहली टेस्ट...- India TV Hindi Image Source : TWITTER, GETTY IMAGES विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 10वीं बार बने प्लेयर ऑफ द मैच

भारतीय टीम की रन मशीन या दुनिया के मॉडर्न मास्टर जैसे नामों से मशहूर विराट कोहली का कद वर्तमान में काफी ऊंचा हो गया है। उनकी हर एक उपलब्धि से कोई ना कोई कीर्तिमान बन ही जाता है। ऐसा ही भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए अहमदाबाद टेस्ट के बाद देखने को मिला। इस मैच में विराट कोहली ने 186 रनों की शानदार पारी खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में भी शतक के लंबे इंतजार को खत्म किया। उनकी इस शानदार पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। यह पुरस्कार पाते ही विराट कोहली के नाम एक खास वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया। खास बात यह भी है कि उनसे पहले दुनिया का कोई भी क्रिकेटर ऐसा कर भी नहीं पाया।

आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली को 10वीं बार प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया है। इसके अलावा वह वनडे में 38 और टी20 इंटरनेशनल में 15 बार यह अवॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। इसी के साथ उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अब अपने नाम कर लिया है। विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में 10 या उससे अधिक बार प्लेयर ऑफ द मैच जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले कोई भी खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया है। यानी विराट ने वो कर दिखाया है जो दुनिया के एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं कर पाए हैं। यही कारण है कि उन्हें आज के समय में मॉडर्न मास्टर कहा जाता है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच
  1. जैक कैलिस- 23
  2. मुथैया मुरलीधरन- 19
  3. वसीम अकरम- 17
  4. शेन वॉर्न- 17
  5. कुमार संगकारा- 16
वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच
  1. सचिन तेंदुलकर- 62
  2. सनथ जयसूर्या- 48
  3. विराट कोहली- 38
  4. जैक कैलिस- 32
  5. रिकी पॉन्टिंग- 32

Image Source : APविराट कोहली

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच
  1. विराट कोहली- 15
  2. मोहम्मद नबी- 13
  3. रोहित शर्मा- 12
  4. सूर्यकुमार यादव- 11
  5. मोहम्मद रिजवान- 11

अब ऊपर दिए गए आंकड़ों को देखकर आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि विराट कोहली ने जो कर दिखाया है वो ऊपर की लिस्ट में शामिल कई दिग्गज क्रिकेटर भी नहीं कर पाए। विराट ने इसी के साथ इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना 8वां शतक भी लगाया था। कंगारू टीम के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज के द्वारा सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (11) टॉप पर हैं। वहीं दूसरे नंबर पर आते हैं विराट। इस मामले में ओवरऑल 12 शतकों के साथ इंग्लैंड के जो रूट टॉप पर हैं।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया बनी नंबर 1! ऑस्ट्रेलिया को यहां भी छोड़ दिया पीछे

बीमारी के बावजूद चौथे टेस्ट में खेले विराट? रोहित ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Latest Cricket News