A
Hindi News खेल क्रिकेट VVS Laxman Team India Coach: वीवीएस लक्ष्मण बने टीम इंडिया के कोच! राहुल द्रविड़ को मिली यह जिम्मेदारी

VVS Laxman Team India Coach: वीवीएस लक्ष्मण बने टीम इंडिया के कोच! राहुल द्रविड़ को मिली यह जिम्मेदारी

भारतीय टीम साउथ अफ्रीका सीरीज के बाद आयरलैंड के दौरे पर रवान होगी। यहां भारत को 26 और 28 जून को दो टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है।

<p>वीवीएस लक्ष्मण...- India TV Hindi Image Source : TWITTER वीवीएस लक्ष्मण संभालेंगे कोचिंग की जिम्मेदारी

Highlights

  • भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के बाद आयरलैंड का करेगी दौरा
  • 1 जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ भी टेस्ट मैच खेलेगी टीम इंडिया
  • वीवीएस लक्ष्मण की टीम आयरलैंड दौरे पर संभालेगी कोचिंग की जिम्मेदारी

भारतीय टीम IPL 2022 के बाद लगातार बैक टू बैक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलेगी। कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए भारत की दो टीमें भी खेलती नजर आएंगी। इसी बीच टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ जहां सीनियर टीम के साथ इंग्लैंड में नजर आएंगे। वहीं 26 और 28 जून को आयरलैंड के खिलाफ होने वाली दो टी20 मैचों की सीरीज के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण टीम के हेड कोच के तौर पर नजर आएंगे। हालांकि अभी इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान नहीं किया गया है।

किसे मिलेगी क्या जिम्मेदारी?

वहीं पीटीआई की जानकारी के अनुसार एनसीए के कोच सीतांशु कोटक, साईराज बहुतुले और मुनीश बाली इस महीने के आखिर में आयरलैंड के दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे, जिसकी अगुआई पूर्व दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण करेंगे यानी वह हेड कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। आपको बता दें कि कोटक पहले भी भारत ए टीम की प्रणाली का हिस्सा रह चुके है। वह बल्लेबाजी कोच होंगे, जबकि बाली और बहुतुले को क्रमश: क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी की जिम्मेदार सौंपी गई है। 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से यह भी बताया कि, ‘‘सीनियर सहयोगी सदस्यों के इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने के बाद बाली, कोटक और बहुतुले साउथ अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 इंटरनेशनल सीरीज के आखिरी दो मैचों (राजकोट और बेंगलुरु) के दौरान नेशनल टीम के साथ मौजूद रहेंगे।' साथ ही वह लोग राहुल द्रविड़ के इंग्लैंड रवाना होने के बाद वीवीएस लक्ष्मण की अगुआई में आयरलैंड दौरे पर टीम के साथ सपोर्ट स्टाफ के रूप में जुड़े रहेंगे।

IND vs SA: आखिरी दो मैचों के लिए बदल जाएगी टीम इंडिया, कोचिंग स्टाफ में इन्हें मिलेगी जगह

भारत के आगामी दौरों की डिटेल इस प्रकार है:-

आपको बता दें कि भारत की एक टीम जहां इंग्लैंड में एक टेस्ट के लिए मौजूद हैं। वहीं दूसरी टीम अभी साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेल रही है और 19 जून के बाद आयरलैंड रवाना होगी। आयरलैंड में भारत को 26 और 28 जून को होने वाले दो टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलनी है। वहीं इंग्लैंड में एकमात्र टेस्ट मैच के बाद भी टीम को 3-3 मैचों की वनडे व टी20 सीरीज खेलनी है। इसके बाद टीम वेस्टइंडीज का दौरा करेगी जिसके दो मुकाबले अमेरिका के फ्लोरिडा में भी खेले जाएंगे। आप नीचे भारत के आगामी दौरों के शेड्यूल को देख सकते हैं:-

Image Source : India TVभारत बनाम आयरलैंड सीरीज का शेड्यूल

Image Source : India TVभारत और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा एकमात्र टेस्ट

Image Source : India TVभारत और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज का शेड्यूल

Image Source : India TVभारत और इंग्लैंड के बीच T20 सीरीज का शेड्यूल

Image Source : India TVभारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का शेड्यूल

Image Source : India TVभारत और वेस्टइंडीज के बीच T20 सीरीज का शेड्यूल

Latest Cricket News