Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IND vs SA: आखिरी दो मैचों के लिए बदल जाएगी टीम इंडिया, कोचिंग स्टाफ में इन्हें मिलेगी जगह

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 0-2 से पीछे। आखिरी दो मैचों में बदलेगा कोचिंग स्टाफ।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 13, 2022 17:39 IST
IND vs SA, indian cricket team, team india, bcci, vvs laxman, Sitanshu Kotak, Sairaj Bahutule- India TV Hindi
Image Source : PTI IND vs SA

Highlights

  • दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद आयरलैंड और इंग्लैंड जाएगी टीम इंडिया
  • वीवीएस लक्ष्मण बनेंगे भारतीय कोच
  • राहुल द्रविड़ इंग्लैंड दौरे पर संभालेंगे जिम्मेदारी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी पांच मैचों की टी20 सीरीज में टीम इंडिया 0-2 से पीछे चल रही है। ऋषभ पंत की अगुआई में भारतीय टीम के लिए सीरीज के शुरूआती दो मैच बेहद निराशाजनक रहे हैं। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया बेहद कमजोर नजर आई है। उसे सीरीज में बने रहने के लिए तीसरे मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। इस बीच आखिरी दो मैचों के लिए भारतीय कोचिंग स्टाफ में बड़े स्तर पर बदलाव भी देखने को मिलेंगे।  

इंग्लैंड दौरे पर रवाना होंगे कोच राहुल द्रविड़

मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टीम के अन्य सीनियर सहयोगी सदस्यों के साथ इस सप्ताह के अंत में टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे। ऐसे में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के कोच सीतांशु कोटक, साईराज बहुतुले और मुनीश बाली की तिकड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला खेल रही टीम से पहले ही जुड़ गई है। 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा, "सीनियर सहयोगी सदस्यों के इंग्लैंड दौरे पर रवाना होने के बाद बाली, कोटक और बहुतुले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला के आखिरी दो मैचों (राजकोट और बेंगलुरु) के दौरान राष्ट्रीय टीम की जिम्मेदारी संभालेंगे।" 

उन्होंने कहा, "वे पहले से ही सीमित ओवरों की टीम के साथ है और जब सीनियर सहयोगी सदस्य इंग्लैंड जाएंगे तो वे अपनी भूमिका के लिए तैयार रहेंगे।" 

एनसीए की कोचिंग तिकड़ी जाएगी आयरलैंड

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के कोच सीतांशु कोटक, साईराज बहुतुले और मुनीश बाली इस महीने के आखिर में आयरलैंड के संक्षिप्त दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम के सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे, जिसकी अगुवाई पूर्व दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण करेंगे। कोटक पहले भी भारत ए टीम की प्रणाली का हिस्सा रह चुके है। वह बल्लेबाजी कोच होंगे, जबकि बाली और बहुतुले को क्रमश: क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी की जिम्मेदार सौंपी गई है। ये दोनों इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज में भारत-19 टीम के विश्व कप अभियान का हिस्सा थे। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख लक्ष्मण आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम के मुख्य कोच होंगे। इस दौरे पर भारतीय टीम को 28 और 28 जून को दो मैच खेलने है। 

आयरलैंड के साथ होंंगे दो टी20 मुकाबले

गौरतलब है कि आयरलैंड श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा अभी नहीं हुई है लेकिन यह संक्षिप्त दौरा भारत के इंग्लैंड दौरे के साथ होगा। भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में 2-1 से आगे है और श्रृंखला का पांचवां मैच एक जुलाई से होगा। इस मैच से पहले टीम लीसेस्टरशर के खिलाफ 24 से 27 जून तक अभ्यास मैच खेलेगी। भारत आयरलैंड के खिलाफ मुख्य रूप से टी20 विशेषज्ञों की एक टीम उतारेगा, लेकिन इंग्लैंड दौरे पर खेली जाने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला में मजबूत भारतीय टीम मैदान में उतरेगी। सात जुलाई से शुरू होने वाले इस श्रृंखला में तीन टेस्ट और इतने ही टी20 मैचों की श्रृंखला खेली जायेगी।

इनपुट: PTI

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement