A
Hindi News खेल क्रिकेट रोहित शर्मा के बाद यह 3 खिलाड़ी बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान? एक स्टार गेंदबाज भी शामिल!

रोहित शर्मा के बाद यह 3 खिलाड़ी बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान? एक स्टार गेंदबाज भी शामिल!

रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर WTC फाइनल की हार के बाद कई सवाल उठ रहे हैं। अब सवाल यह खड़ा हो गया है कि, उनकी जगह कौन टेस्ट टीम की कप्तानी करेगा?

Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : AP रोहित शर्मा की टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी लगातार सवालों के घेरे में है

रोहित शर्मा की उम्र इस वक्त 36 वर्ष हो चुकी है। भारतीय टेस्ट टीम ने लगातार दो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल भी गंवाए हैं। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम इंडिया ने विदेश में प्रदर्शन अच्छा नहीं किया है। जसप्रीत बुमराह की कप्तानी में टीम इंग्लैंड की सरजमीं पर पांचवां टेस्ट पिछले साल हारी थी। उसके बाद जून 2023 में ओवल के मैदान पर WTC के फाइनल में टीम इंडिया रोहित शर्मा की कप्तानी में हारी। भारत ने घर पर जरूर अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन घरेलू सरजमीं पर भी कई खामियां सामने आई हैं। यही सब कारण हैं कि अब टेस्ट टीम में कई बदलाव की मांग उठ रही हैं। ओवल की हार के बाद रोहित की कप्तानी भी शक के घेरे में है। व्हाइट बॉल में तो हार्दिक एक उत्तराधिकारी के तौर पर दिखने लगे हैं। पर चिंता है रेड बॉल क्रिकेट की। 

हालांकि, मैनेजमेंट ने आगामी वेस्टइंडीज दौरे के लिए रोहित पर ही विश्वास जताया है। सवाल यह उठता है क्या टीम के पास अगले दो साल यानी 2025 में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे फाइनल तक का विजन है? रोहित की मौजूदा फिटनेस, उनकी फॉर्म और बढ़ती उम्र इन सभी के बीच बाधा बन सकती है। रोहित 2025 तक 38 साल के हो जाएंगे। ऐसे में उनका उस वक्त तक टेस्ट क्रिकेट में बने रहना काफी मुश्किल नजर आ रहा है। इस लिहाज से आखिरी कौन से ऐसे खिलाड़ी हैं जो भविष्य में टीम इंडिया की कमान संभाल सकते हैं।

Image Source : APAjinkya Rahane

अजिंक्य रहाणे

साल 2021 में साउथ अफ्रीका दौरे से पहले रहाणे से उपकप्तानी छिन गई थी। लेकिन उससे पहले उन्होंने टीम इंडिया को अपनी ही कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को धूल चटाते हुए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती थी। जब गाबा का घमंड टूटा था, सिडनी में शानदार टेस्ट ड्रॉ हुआ था, मेलबर्न में टीम इंडिया ने एडिलेड में 36 ऑलआउट को भुलाकर वापसी की थी, इन सभी मौकों पर कप्तान अजिंक्य रहाणे थे। साथ ही उनका कप्तानी रिकॉर्ड भी अच्छा रहा है। ऐसे में अभी उनकी उम्र 34 वर्ष है कम से कम अगले साइकिल तक वह टेस्ट की कप्तानी के अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं। बशर्ते रहाणे को अपनी बल्लेबाजी में भी स्थिरता रखनी होगी। हाल ही में WTC फाइनल की टीम में उनकी करीब एक साल से ज्यादा के बाद वापसी हुई थी। उन्होंने 89 और दूसरी पारी में 40 से ज्यादा की पारी खेलकर प्रभावित किया था। यही कारण है कि आगामी वेस्टइंडीज सीरीज में फिर से टीम के उपकप्तान बनने जा रहे हैं। 

Image Source : APRishabh Pant

ऋषभ पंत

ऋषभ पंत फिलहाल कार एक्सीडेंट के बाद से टीम से बाहर हैं लेकिन संभवत: अगले साल की शुरुआत तक उनकी टीम में वापसी हो सकती है। ऐसे में वापसी के बाद वह भी टीम इंडिया की कप्तानी का अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। पंत ने पिछले साल साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी की थी। उसके बाद फिर वह कप्तानी करते नहीं नजर आए। उनके पास इसके अलावा आईपीएल में भी कप्तानी का अनुभव है। टेस्ट क्रिकेट में पंत ने अभी तक लाजवाब प्रदर्शन किया है। इस लिहाज से वापसी के बाद लय में जब आ जाएं तो पंत भी रोहित की जगह टेस्ट कप्तान बनने का अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

Image Source : ptiRavichandran Ashwin

रविचंद्रन अश्विन

पिछले कुछ समय से रविचंद्रन अश्विन विदेश में होने वाले टेस्ट मैचों की टीम से बाहर रखे जाते हैं। लेकिन यह कितना सही है उसका परिणाम सभी के सामने है। हाल ही में ओवल में फाइनल के दौरान अश्विन को नहीं खिलाने पर कई सवाल उठे। वह मौजूदा समय में टीम इंडिया के लीडिंग विकेट टेकर हैं रेड बॉल फॉर्मेट में। अश्विन टेस्ट क्रिकेट के एक शानदार ऑलराउंडर भी हैं। उन्होंने जहां 474 विकेट लिए हैं, वहीं वह 5 शतक सहित 3000 से ऊपर रन भी बना चुके हैं। वह नंबर एक गेंदबाज हैं और उन्हें कोई भी टीम कैसे बाहर कर सकती है? ऐसे कई सवाल हाल ही में उठे थे। बल्कि उनका अनुभव, उनका क्रिकेटिंग माइंड रोहित शर्मा के विकल्प के रूप में उन्हें उपयुक्त खिलाड़ी बता रहा है। अश्विन के पास आईपीएल में कैप्टेंसी का अनुभव है। वह एक कप्तान के रूप में टीम इंडिया के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

'रिंकू बाप है, बच्चा नहीं', केकेआर के स्टार बल्लेबाज पर शाहरुख खान ने कही यह बात

वेस्टइंडीज सीरीज इन 3 खिलाड़ियों के लिए होगी करियर डिसाइडर, कप्तान रोहित शर्मा के लिए आखिरी मौका!

 

Latest Cricket News