A
Hindi News खेल क्रिकेट WTC Points Table : अंक तालिका में टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा, इंग्लैंड की हालत बहुत पतली

WTC Points Table : अंक तालिका में टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा, इंग्लैंड की हालत बहुत पतली

भारतीय टीम ने रांची में खेले गए चौथे मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से करारी शिकस्त दी है, वहीं आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी टीम इंडिया को फायदा हुआ है।

India vs England- India TV Hindi Image Source : INDIA TV अंक तालिका में टीम इंडिया को जबरदस्त फायदा, इंग्लैंड की हालत बहुत पतली

ICC World Test Championship Points Table : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में अब 4 मैच हो गए हैं। टीम इंडिया ने इनमें से 3 मुकाबले जीतकर सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है। अभी आखिरी मैच बाकी है, लेकिन इससे पहले ही भारतीय टीम ने सीरीज सील कर ली है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में भी जबरदस्त फायदा हुआ है। ये बात और है कि अभी भी टीम दूसरे ही स्थान पर है, लेकिन इतना जरूर हुआ है कि ऑस्ट्रेलिया से उसकी लीड अब काफी बढ़ गई है। वहीं बात अगर इंग्लैंड की करें तो टीम की हालत और भी पतली नजर आ रही है। 

इंग्लैंड को हराकर टीम इंडिया को हुआ फायदा 

आईसीसी डब्ल्यूटीसी यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका की बात की जाए तो भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए चौथे मैच के बाद भी न्यूजीलैंड की टीम नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। न्यूजीलैंड ने अब तक चार मैच खेले हैं और इसमें से 3 में जीत दर्ज की है। टीम का जीत प्रतिशत यानी पीसीटी इस वक्त 75 का है। बात भारतीय टीम की करें तो रांची टेस्ट से पहले भारत ने 7 मैच खेले थे, उसमें से 4 में जीत और दो में उसे हार का सामना करना पड़ा था। टीम का पीसीटी 59.52 का था, जो अब बढ़ गया है। भारतीय टीम ने अब 8 मैच मुकाबले खेल लिए हैं और उसमें से 5 में उसे जीत मिली है, दो में हार और एक मैच ​ड्रॉ पर खत्म हुआ है। इस तरह से अब भारतीय टीम का पीसीटी 64.58 का हो गया है। 

ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे नंबर पर काबिज 

भारत के बाद तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया है। ऑस्ट्रेलिया ने 10 मैच खेलकर उसमें से 6 जीते और 3 हारे हैं। एक मैच ड्रॉ रहा है। इस तरह से उसका पीसीटी 55 का है। यानी भारतीय टीम अब ऑस्ट्रेलिया से पीसीटी के मामले में काफी आगे निकल गई है। टॉप 3 टीमों के बाद अगर चौथे नंबर की बात करें तो यहां पर बांग्लादेश की टीम नजर आ रही है। उसका पीसीटी 50 का है। पाकिस्तान की हालत काफी खराब दिख रही है। पाकिस्तान ने 5 मैच खेले हैं और उसमें से दो में ही उसे जीत नसीब हुई है। बाकी तीन मैचों में उसे ​हार मिली है। इस लिहाज से उसका पीसीटी 36.66 का है। टीम नंबर 5 पर है। वेस्टइंडीज का भी जीत प्रतिशत इतना ही है और टीम इस वक्त छठे पायदान पर है। साउथ अफ्रीका का पीसीटी 25 का है और टीम नंबर सात पर है। 

इंग्लैंड की हालत बहुत पतली 

अब सवाल है कि इंग्लैंड की टीम आखिर कहां है। इंग्लैंड की हालत बहुत खराब है। टीम ने अब तक विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की इस साइकिल में 8 मुकाबले खेले हैं और इसमें से उसे केवल 3 में ही जीत मिली है। अब तक टीम 5 मैच हार चुकी है। रांची टेस्ट से पहले इंग्लैंड का पीसीटी 21.88 का था, जो अब घटकर 19.44 का हो गया है। यानी टीम को लगातार नुकसान हो रहा है। टीम अभी भी आठवें स्थान पर है। हालांकि अभी इसी सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट बाकी है, जो 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। अगर उस मुका​बले को भी भारतीय टीम जीत जाती है तो फिर उसके लिए नंबर वन की कुर्सी भी ज्यादा दूर नजर नहीं आ रही है। लेकिन इसके लिए अभी कुछ इंतजार करने की जरूरत है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IND vs ENG: टीम इंडिया ने जीती रांची की जंग, इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में 5 विकेट से हराया, सीरीज पर भी किया कब्जा

Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, 55 रन बनाकर किया ये कारनामा

Latest Cricket News