A
Hindi News खेल अन्य खेल मुक्केबाजी महासंघ ने मुक्केबाजों के लिये मानसिक फिटनेस सत्र का आयोजिम किया

मुक्केबाजी महासंघ ने मुक्केबाजों के लिये मानसिक फिटनेस सत्र का आयोजिम किया

इस सत्र में मैच के दिन होने वाली घबराहट, कोच की अनुपस्थिति में ट्रेनिंग करना और अनिश्चितता के इस दौर में अपनी देखभाल कैसे की जाए, जैसे मुद्दों पर चर्चा की गयी।

Boxing Federation organized mental fitness session for boxers - India TV Hindi Image Source : @BFI_OFFICIAL Boxing Federation organized mental fitness session for boxers 

नई दिल्ली। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) रविवार को ऐसी पहली राष्ट्रीय खेल संस्था बन गयी जिसने मानसिक फिटनेस के लिये सत्र का आयोजन किया जिसमें देश भर के 374 मुक्केबाजों और कोच ने हिस्सा लिया। इस सत्र में मैच के दिन होने वाली घबराहट, कोच की अनुपस्थिति में ट्रेनिंग करना और अनिश्चितता के इस दौर में अपनी देखभाल कैसे की जाए, जैसे मुद्दों पर चर्चा की गयी। 

विशेषज्ञों ने सकारात्मक रहने और सचेत रहने के टिप्स पर भी चर्चा की। फोर्टिस नेशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के निदेशक डा समीर पारिख और फोर्टिस हेल्थकेयर की खेल मनोचिकत्सक दिव्या जैन ने इस सत्र का आयोजन किया। 

ये भी पढ़ें - अगर कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं बनी तो खतरें में पड़ सकता टोक्यो ओलंपिक 2021

डॉ पारिख ने कहा, ‘‘यह काफी अहम है कि बीएफआई ऐेसे समय में मानसिक मजबूती और स्वास्थ्य पर जोर दे रहा है। यह काफी अच्छी शुरूआत है जिसे सभी स्तर पर कराये जाने की जरूरत है।’’