A
Hindi News खेल अन्य खेल भारतीय गोल्फ फेडरेशन ने अर्जुन पुरस्कार के लिये राशिद, अदिति और दीक्षा के नाम की भेजी सिफारिश

भारतीय गोल्फ फेडरेशन ने अर्जुन पुरस्कार के लिये राशिद, अदिति और दीक्षा के नाम की भेजी सिफारिश

गोल्फर राशिद खान, अदिति अशोक और दीक्षा डागर के नाम की सिफारिश राष्ट्रीय फेडरेशन ने इस साल अर्जुन पुरस्कार के लिये की है।

Aditi, Rashid and Diksha Dagar- India TV Hindi Image Source : GETTY Aditi, Rashid and Diksha Dagar

नई दिल्ली| गोल्फर राशिद खान, अदिति अशोक और दीक्षा डागर के नाम की सिफारिश राष्ट्रीय फेडरेशन ने इस साल अर्जुन पुरस्कार के लिये की है। राशिद विश्व रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर काबिज भारतीय गोल्फर हैं जबकि 2016 रियो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली अदिति देश की एकमात्र गोल्फर हैं जो इस समय अमेरिका में लेडीज पीजीए टूर में खेल रही हैं। उन्होंने लेडीज यूरोपीय टूर में तीन जीत हासिल की हैं।

दीक्षा ने महिलाओं का साउथ अफ्रीकन ओपन खिताब जीता था और 2017 डेफलिम्पिक्स में रजत पदक जीतने वाली इस गोल्फर का तोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करना सुनिश्चित था लेकिन ये स्थगित हो गये। भारतीय गोल्फ संघ (आईजीयू) ने उनके नाम की सिफारिश की। पेशेवर संस्थायें - भारतीय पेशेवर गोल्फ टूर (पीजीटीआई) और भारतीय महिला गोल्फ संघ (डब्ल्यूजीएआई) अक्सर अपनी सिफारिश किये गये नाम आईजीयू को भेजते हैं।

ये भी पढ़े : भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के नाम की खेल रत्न के लिए सिफारिश

अगर कोविड-19 महामारी नहीं होती तो इन सभी के तोक्यो ओलंपिक टीम में जगह बनाने की उम्मीद थी। राशिद 2010 में ग्वांग्झू एशियाई खेलों में एक शॉट से व्यक्तिगत कांस्य पदक से चूक गये थे लेकिन उन्होंने भारतीय टीम को रजत पदक दिलाने में मदद की। वह एशिया में 10वें स्थान से सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले भारतीय गोल्फर हैं और वह विश्व रैंकिंग में भी 185वें स्थान से शीर्ष भारतीय हैं।