A
Hindi News खेल अन्य खेल राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप जनवरी तक के लिये स्थगित

राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप जनवरी तक के लिये स्थगित

भारतीय कुश्ती महासंघ ने अगले महीने होने वाली राष्ट्रीय चैम्पियनशिप कोरोना महामारी के कारण जनवरी 2021 तक स्थगित कर दी है । 

<p>राष्ट्रीय कुश्ती...- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES राष्ट्रीय कुश्ती चैम्पियनशिप जनवरी तक के लिये स्थगित 

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ ने अगले महीने होने वाली राष्ट्रीय चैम्पियनशिप कोरोना महामारी के कारण जनवरी 2021 तक स्थगित कर दी है । महासंघ के सहायक सचिव विनोद तोमर ने बताया कि मौजूदा हालात को देखते हुए यह फैसला लेना पड़ा। उन्होंने कहा,‘‘हालात अभी भी ठीक नहीं है। ऐसे में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप कराना संभव नहीं होगा। हम अगले साल जनवरी के आखिर में इसके आयोजन की कोशिश करेंगे।’’

इसके मायने हैं कि अगले साल दो राष्ट्रीय चैम्पियनशिप होंगी। तोमर ने कहा,‘‘हमने पहले भी ऐसा किया है जब हालात के कारण हमें ऐसा फैसला लेना पड़ा था।’’ इस साल चैम्पियनशिप 18 से 20 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के गोंडा में होनी थी। तोमर ने कहा कि कोई और राज्य इसकी मेजबानी का इच्छुक हो तो स्थान बदला भी जा सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर तक होने वाले व्यक्तिगत विश्व कप के लिये वे भारतीय टीम भेजने को तैयार हैं।

IND vs AUS : गिलक्रिस्ट ने सिराज की जगह सैनी के पिता के निधन की कह डाली बात, फिर मांगी माफ़ी

उन्होंने कहा,‘‘हमने ट्रायल नहीं कराने का फैसला किया है और वे ही पहलवान इसमें जायेंगे जो दिल्ली में फरवरी में होने वाली एशियाई चैम्पियनशिप में भाग लेंगे। बजरंग पूनिया (65 किलो), विनेश फोगाटा (53 किलो) , जितेंदर कुमार (74 किलो) और सोमबीर राठी (92 किलो) ने बाहर रहने की अनुमति मांगी थी जो दे दी गई है।’’

तोमर ने कहा,‘‘बजरंग, विनेश और सोमबीर के वर्ग में कोई भाग नहीं लेगा। वहीं 74 किलो में नरसिंह यादव भारत की नुमाइंदगी करेंगे।’’ इनके अलावा अंशु मलिक 57 किलो में और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक 65 किलो वर्ग में उतरेगी।