A
Hindi News खेल अन्य खेल अदिति अशोक ने एशियन गेम्स में रचा इतिहास, भारत को इस टीम ने दिला दिया 11वां गोल्ड

अदिति अशोक ने एशियन गेम्स में रचा इतिहास, भारत को इस टीम ने दिला दिया 11वां गोल्ड

भारत की स्टार महिला गोल्फर अदिति अशोक टोक्यो ओलंपिक में पदक के बेहद करीब पहुंचकर चूक गई थीं। यहां एशियाई खेलों में उन्होंने ऐतिहासिक मेडल अपने नाम कर लिया।

Aditi Ashok- India TV Hindi Image Source : PTI Aditi Ashok

हांगझोउ में जारी 19वें एशियन गेम्स में भारत की आठवें दिन शानदार शुरुआत रही। भारत की स्टार महिला गोल्फर अदिति अशोक ने गोल्फ की दुनिया में रविवार 1 अक्टूबर को इतिहास रच दिया। उन्होंने भारत के लिए महिला गोल्फ स्पर्धा में एशियाड के इतिहास का पहला मेडल जीता। इससे पहले 72 साल के एशियन गेम्स के इतिहास में कोई भी महिला गोल्फर मेडल नहीं जीत पाई थीं। अदिति शनिवार को समाप्ति तक टॉप पर थीं लेकिन रविवार को थाइलैंड की अर्पेचियाई उबोल ने उन्हें पछाड़ा और गोल्ड मेडल जीता। 

टोक्यो ओलंपिक में अदिति बेहद करीब पहुंचने के बाद मेडल से चूक गई थीं पर यहां उन्होंने यह गलती नहीं दोहराई। साथ ही 8वें दिन भारत को शुरुआती घंटों में ही एक गोल्ड मेडल भी मिला और यह दिलवाया भारत की मेन्स शूटिंग टीम ने ट्रैप टीम इवेंट में। भारत के लिए मेन्स शूटिंग के ट्रैप टीम इवेंट में जोरावर सिंह, पृथ्वीराज तोंदाइमान और काइनन चेनई ने देश के नाम 11वां गोल्ड मेडल किया। इस साल अभी तक 11 में से यह सातवां गोल्ड शूटिंग में मिला और कुल मिलाकर शूटिंग का यह 21वां मेडल था। शूटिंग में भारतीय खिलाड़ियों का जलवा जारी है।

भारत के पदकों की संख्या में इजाफा

ट्रैप टीम इवेंट में महिला टीम ने भी सिल्वर मेडल जीता। इसी के साथ भारत ने 8वें दिन अभी तक कुल तीन मेडल अपने नाम कर लिए। भारत के कुल पदकों की संख्या 41 हो गई। जिसमें 11 गोल्ड, 14 ब्रॉन्ज और 16 सिल्वर मेडल शामिल हैं। रविवार का दिन भारत के लिए सुपर संडे साबित हो सकता है। क्योंकि आज के दिन एथलेटिक्स की दुनिया में कई मेडल इवेंट होने हैं, साथ ही मेन्स बैडमिंटन टीम का भी फाइनल होगा। ऐसे में रविवार को भारत के लिए पदकों की लाइन लग सकती है।

क्या है मेडल टैली का ताजा हाल?

अगर मेडल टैली के हाल की बात करें तो भारत अभी भी इसमें चौथे स्थान पर है। भारत के नाम अभी तक कुल 11 गोल्ड, 16 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज हो चुके हैं। जबकि टॉप पर काबिज है मेजबान चीन जिसने 114 गोल्ड, 69 सिल्वर और 334 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं। वहीं जापान 29 और साउथ कोरिया 28 गोल्ड के साथ क्रमश: दूसरे व तीसरे स्थान पर है। पांचवें स्थान पर है उज्बेकिस्तान जिसके 10 गोल्ड अभी तक हैं।

यह भी पढ़ें:-

मिचेल स्टार्क की हैट्रिक, भारत ने पाकिस्तान को हॉकी, स्क्वैश और फुटबॉल में धोया, देखें खेल की टॉप 10 खबरें

Asian Games 2023 Day 8 Live: भारत को मिला 11वां गोल्ड, 8वें दिन की शुरुआत में मिल गए तीन मेडल