A
Hindi News खेल अन्य खेल वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में अंतिम पंघाल ने जीता ब्रॉन्ज, पेरिस ओलंपिक का भी कोटा किया कंफर्म

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में अंतिम पंघाल ने जीता ब्रॉन्ज, पेरिस ओलंपिक का भी कोटा किया कंफर्म

भारत की 19 वर्षीय रेसलर अंतिम पंघाल ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन कर दिया है। उन्होंने इससे पहले सेमीफाइनल में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए जगह बनाई थी।

Antim Panghal, World Wrestling Championship - India TV Hindi Image Source : TWITTER Antim Panghal Wins Bronze Medal in World Wrestling Championship

भारत की 19 वर्षीय युवा महिला रेसलर अंतिम पंघाल ने सर्बिया के बेलग्रेड में जारी वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में गुरुवार को ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। इतना ही नहीं उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भी अपना ओलंपिक कोटा कंफर्म कर लिया है। ब्रॉन्ज मेडल मैच में भारतीय रेसलर ने दो बार की यूरोपियन चैंपियन स्वीडेन की जोना माल्मग्रेम को 16-6 से हराया। अंतिम ने 16 किलोग्राम वर्ग में यह मेडल जीता है।

सेमीफाइनल तक का सफर रहा शानदार

इससे पहले सेमीफाइनल में भारत की युवा पहलवान को दो बार की वर्ल्ड चैंपियन बेलारूस की वनेसा कलाडजिन्सकाया ने 4-5 से मात दी थी। लेकिन उनका सेमीफाइनल तक का सफर बेहद शानदार रहा था। अंतिम ने विश्व चैंपियनशिप में सेमीफाइनल तक का सफर एक ही दिन में एक के बाद एक तीन जीत से तय कर लिया था। उन्होंने अमेरिका की मौजूदा विश्व चैंपियन ओलिविया डोमिनिक पैरिश को महिला 53 किलोग्राम वर्ग के क्वालीफिकेशन दौर के मुकाबले में 3-2 से हराया था। 

पंघाल ने इसके बाद अगले दौर में पोलैंड की रोकसाना मार्ता जेसिना को सिर्फ एक मिनट और 38 सेकेंड में टेक्निकल एफिसिएंशी के आधार पर हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। इसके बाद उन्होंने क्वार्टरफाइनल के मुकाबले में रूस की नतालिया मालीशेवा को 9-6 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। भारत की 19 वर्षीय इस रेसलर का डिफेंस काफी मजबूत दिखा। 

पुरुष पहलवानों के हाथ लगी निराशा

महिला वर्ग में अंतिम ने कमाल किया वहीं विश्व चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष पहलवानों का प्रदर्शन काफी खराब रहा। मेन्स फ्रीस्टाइल के 70 किलोग्राम वर्ग में अभिमन्यु सेमीफाइनल में हार गए और अब वह ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलेंगे। जबकि प्री क्वॉर्टर फाइनल में सीधे जगह बनाने वाले गुरप्रीत सिंह को 77 किलोग्राम वर्ग में दुनिया के नंबर एक रेसलर हंगरी के लेवाई जोल्टन के खिलाफ करारी हार झेलनी पड़ी। गुरप्रीत सिर्फ एक मिनट 12 सेकेंड ही हंगरी के रेसलर के सामने टिक पाए और वह हार गए। इसके बाद 130 किलोग्राम वर्ग में मेहर सिंह भी क्वालीफिकेशन राउंड में ही हारकर बाहर हो गए।

यह भी पढ़ें:-

Asian Games 2023: भारतीय महिला फुटबॉल टीम की खराब शुरुआत, पहले मैच में चीनी ताइपे से मिली हार

Asian Games 2023: भारतीय फुटबॉल टीम ने बांग्लादेश को हराया, जानें पॉइंट्स टेबल का पूरा हाल