A
Hindi News खेल अन्य खेल एश बार्टी और जोकोविच रैंकिंग में नंबर एक पर हैं बरकरार, डेनियल कोलिन्स टॉप-10 में हुईं शामिल

एश बार्टी और जोकोविच रैंकिंग में नंबर एक पर हैं बरकरार, डेनियल कोलिन्स टॉप-10 में हुईं शामिल

महिला एकल में नंबर एक रैंकिंग पर पिछले दो साल से अधिक से समय से चला आ रहा अपना कब्जा बरकरार रखा। इससे पहले फ्रेंच ओपन और विंबलडन जीत चुकी बार्टी ने नंबर दो पर काबिज बेलारूस की आर्यना सबालेंका पर बढ़त मजबूत कर ली है।

Ashleigh Barty, Novak Djokovic, Daniel Collins, Sports, Tennis, ATP Ranking, Tennis Ranking, Ashleig- India TV Hindi Image Source : GETTY Ashleigh Barty and Daniel Collins

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया ओपन 2022 महिला एकल का खिताब जीतने वाली एश बार्टी रैंकिंग में नंबर एक पर बरकरार हैं
  • पुरुष टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच भी रैंकिंग में नंबर एक पायदान पर काबिज हैं
  • ऑस्ट्रेलिया ओपन 2022 महिला एकल की उप विजेता डेनियल कोलिन्स टॉप-10 में शामिल हुईं

ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन एश बार्टी ने डेनियल कोलिन्स पर सीधे सेटों में जीत से अपना तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के बाद महिला एकल में नंबर एक रैंकिंग पर पिछले दो साल से अधिक से समय से चला आ रहा अपना कब्जा बरकरार रखा। इससे पहले फ्रेंच ओपन और विंबलडन जीत चुकी बार्टी ने नंबर दो पर काबिज बेलारूस की आर्यना सबालेंका पर बढ़त मजबूत कर ली है। 

पिछले साल की फ्रेंच ओपन चैंपियन बारबोरा क्रेसीकोवा पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के कारण तीसरे स्थान पर पहुंच गयी है। पोलैंड की इगा स्वियातेक पांच पायदान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गयी हैं जबकि 28 वर्षीय कोलिन्स ने 20 पायदान की लंबी छलांग लगायी है और वह पहली बार शीर्ष 10 में पहुंचने में सफल रही हैं। 

यह भी पढ़ें- WI vs ENG: मोइन अली के तूफान में उड़ा वेस्टइंडीज, चौथे टी20 में इंग्लैंड ने दर्ज की 34 रनों से जीत

विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी गर्बाइन मुगुरुजा चार पायदान नीचे सातवें स्थान पर खिसक गयी है। पुरुष रैंकिंग में शीर्ष 10 में इटली के मैटियो बेरेटिनी और रूस के आंद्रे रूबलेव की रैंकिंग में ही परिवर्तन हुआ है। 

ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले बेरेटिनी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ छठी रैंकिंग पर पहुंच गये हैं जबकि रूबलेव सातवें स्थान पर खिसक गये हैं। नोवाक जोकोविच पुरुष वर्ग में शीर्ष पर काबिज हैं। वह कोविड-19 के टीकाकरण की शर्तों को पूरा नहीं करने के कारण ऑस्ट्रेलियाई ओपन में नहीं खेल पाये थे। रूस के दानिल मेदवेदेव दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। जर्मनी के अलेक्सांद्र जेवरेव तीसरे, यूनान के स्टेफनोस सिटसिपास चौथे और स्पेन के राफेल नडाल पांचवें स्थान पर हैं।