A
Hindi News खेल अन्य खेल भारतीय बॉक्सर परवीन ने लगाया 'डबल' पंच, एशियन गेम्स में ही पक्का कर लिया ओलंपिक का कोटा

भारतीय बॉक्सर परवीन ने लगाया 'डबल' पंच, एशियन गेम्स में ही पक्का कर लिया ओलंपिक का कोटा

एशियन गेम्स 2023 के 8वें दिन भारत की शुरुआत गोल्फ में अदिति अशोक के ऐतिहासिक सिल्वर मेडल के साथ हुई। उसके बाद भारत ने एक गोल्ड और एक सिल्वर और जीत लिया।

Parveen Hooda- India TV Hindi Image Source : PTI Parveen Hooda

चीन के हांगझोउ में जारी 19वें एशियाई खेलों में 8वां दिन यानी 1 अक्टूबर रविवार का दिन अभी तक फर्स्ट हाफ में शानदार रहा है। भारत को शूटिंग में सातवां और कुल 11वां गोल्ड मिला। उधर गोल्फ में महिला खिलाड़ी अदिती अशोक ने सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया। उधर बॉक्सिंग में भी भारत का शानदार प्रदर्शन परवीन हुड्डा ने जारी रखा। उन्होंने क्वार्टरफाइनल में शानदार जीत दर्ज की और सेमीफाइनल में पहुंचकर कम से कम भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल पक्का कर लिया। इतना ही नहीं इस मैच में परवीन ने एक साथ दो निशाने साधे और डबल पंच लगा दिया।

क्या रहा मैच का हाल?

विश्व चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज परवीन हुड्डा ने महिलाओं की 57 किग्रा स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई। भारतीय बॉक्सर ने एशियाई खेलों में पदक सुनिश्चित करने के साथ दोहरी सफलता हासिल की और पेरिस ओलंपिक का कोटा भी अपने नाम कर लिया। विश्व चैम्पियनशिप में 63 किलोग्राम वर्ग में पदक जीतने वाली परवीन ने रविवार को उज्बेकिस्तान की सितोरा तर्डिबेकोवा को सर्वसम्मत फैसले से हराया। इस मुकाबले में मौजूदा एशियाई चैंपियन शुरू से ही अपने लय में दिख रही थीं। 

भारतीय बॉक्सर परवीन ने अपनी लंबाई का फायदा उठाते हुए 21 साल की प्रतिद्वंद्वी को बाएं और दाएं दोनों ओर से मुक्के जड़े। परवीन ने शुरुआती दौर में आक्रामक रवैया अपनाया लेकिन इसके बाद तर्डिबेकोवा को अपने करीब आने का मौका दिया और फिर सटीक पंच जड़े। तर्डिबेकोवा ने भी इस दौरान कुछ अच्छे मूव बनाकर परवीन को पंच जरूर लगाए लेकिन यह काफी नहीं था। 

यह मुक्केबाज हासिल कर चुके ओलंपिक कोटा

इससे पहले दो बार की विश्व चैंपियन निकहत जरीन (50 किलोग्राम वर्ग), प्रीति पवार (54 किलोग्राम वर्ग), लवलीना बोरगोहेन (75 किलोग्राम वर्ग) और नरेंद्र बेरवाल (92 किलोग्राम वर्ग से अधिक) पहले ही अपने-अपने वर्ग में ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। महिला वर्ग में 50 किलोग्राम, 54 किलोग्राम, 57 किलोग्राम और 60 किलोग्राम में सेमीफाइनल में पहुंचने वाले और 66 किलोग्राम तथा 75 किलोग्राम में फाइनल में पहुंचने वाले मुक्केबाजों को पेरिस ओलंपिक का कोटा मिलेगा। पुरुष वर्ग में सात वजन वर्गों से स्वर्ण और रजत पदक विजेताओं को ओलंपिक कोटा मिलेगा।

यह भी पढ़ें:-

अदिति अशोक ने एशियन गेम्स में रचा इतिहास, भारत को इस टीम ने दिला दिया 11वां गोल्ड

वनडे वर्ल्ड कप के इस आंकड़े में सचिन से भी आगे हैं विराट कोहली, लिस्ट में दुनिया के सिर्फ 3 खिलाड़ी