Tuesday, December 05, 2023

वनडे वर्ल्ड कप के इस आंकड़े में सचिन से भी आगे हैं विराट कोहली, लिस्ट में दुनिया के सिर्फ 3 खिलाड़ी

वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में विराट कोहली भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। सचिन ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं और दुनियाभर में भी वह टॉप पर ही हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: October 01, 2023 9:18 IST
Sachin Tendulkar, Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sachin Tendulkar, Virat Kohli

भारत में 5 अक्टूबर से वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट से पहले इसके कई आंकड़ों पर चर्चा जारी है। उसी कड़ी में सामने आया है एक ऐसा आंकड़ा जिसमें मॉडर्न मास्टर विराट कोहली वनडे वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर सचिन तेंदुलकर से आगे हैं। वैसे तो सचिन के आसपास भी वनडे वर्ल्ड कप के रनों के मामले में नहीं है। फिर ऐसा क्या आंकड़ा है जिसमें विराट सचिन से आगे हैं। यह सवाल फैंस के मन में जरूर उमड़ रहा होगा। आइए तो आपको बताते हैं क्या है वो खास रिकॉर्ड?

विराट कोहली इस आंकड़े में सचिन से आगे

दरअसल यहां बात हो रही है वनडे वर्ल्ड कप में डक पर आउट होने की, और यह डक सभी खिलाड़ियों की नहीं बल्कि उन खिलाड़ियों की जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप में कम से कम 1000 रन बनाए हैं। आपको बता दें कि भारत और पूरी दुनिया के लिए इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। जबकि विराट कोहली भारत के दूसरे टॉप स्कोरर हैं। खास बात यह है कि विराट कोहली वनडे वर्ल्ड कप में कभी भी डक पर आउट नहीं हुए। 

वहीं वनडे वर्ल्ड कप में 1000 का आंकड़ा छूने वाले सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसे हैं जो कभी डक पर आउट नहीं हुए। जबकि सचिन तेंदुलकर 44 पारियों में से दो बार डक पर आउट हुए थे। सचिन तेंदुलकर के नाम इस टूर्नामेंट के इतिहास में 2278 रन दर्ज हैं। रनों के मामले में उनके आसपास कोई नहीं है लेकिन डक के मामले में विराट उनसे आगे हैं। सचिन ने भारत के लिए आखिरी बार 2011 वर्ल्ड कप खेला था। वह 1992, 1996, 1999, 2003, 2007 विश्व कप में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे।

कौन हैं वो 3 खिलाड़ी?

एक खिलाड़ी तो विराट कोहली हैं जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 26 पारियों में 1030 रन बनाए और कभी डक पर आउट नहीं हुए। 37 पारियों में 1165 रन बनाने वाले पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज सनथ जयसूर्या और 21 पारियों में 1013 रन बनाने वाले महान सर विवियन रिचर्ड्स के नाम इस लिस्ट में मौजूद हैं। यह तीनों खिलाड़ी एक बार भी वनडे वर्ल्ड कप में डक पर आउट नहीं हुए। विराट कोहली का यह चौथा वर्ल्ड कप होने वाला है और देखना होगा कि वह इस रिकॉर्ड को बरकरार रख पाते हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें:-

फुटबॉल की दुनिया में भारत का कमाल, पाकिस्तान को हराकर जीता यह खिताब

वार्मअप मैच में ऑस्ट्रेलिया की हरकत पर मचा बवाल, स्क्वाड से बाहर खिलाड़ी को मैदान पर उतारा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड