Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फुटबॉल की दुनिया में भारत का कमाल, पाकिस्तान को हराकर जीता यह खिताब

भारत ने 30 सितंबर 2023 के दिन एशियन गेम्स में हर जगह पाकिस्तान को जहां पीटा। वहीं फुटबॉल की दुनिया में भी पाकिस्तानी टीम को भारत के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: October 01, 2023 13:02 IST
IND vs PAK SAFF Under 19- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IND vs PAK SAFF Under 19

शनिवार 30 सितंबर के दिन अलग-अलग कई खेलों में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ, लेकिन हर जगह बाजी टीम इंडिया ने मारी। हांगझोउ में जारी एशियन गेम्स में भारत की पुरुष स्क्वैश टीम ने पाकिस्तान को हराकर गोल्ड मेडल जीता था। फिर शाम होते-होते नेशनल खेल हॉकी की दुनिया में पुरुष टीम ने पाकिस्तान को 10-2 से बुरी तरह पीट दिया। चीन में जारी इन खेलों के अलावा फुटबॉल की दुनिया में भी भारत ने पाकिस्तान को पीटा और एक खास खिताब भी जीत लिया। 

सीनियर्स के बाद जूनियर्स का जलवा

भारतीय टीम ने नेपाल की राजधानी काठमांडू में जारी सैफ अंडर-19 फुटबॉल चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया। फाइनल में भारत ने पाकिस्तान की टीम को 3-0 से करारी शिकस्त दी। सैफ चैंपियनशिप के युवा वर्ग में भारत का यह आठवां टाइटल है। इससे पहले सेमीफाइनल में भारत ने मेजबान नेपाल की टीम को हराकर फाइनल में एंट्री की थी। खास बात यह है कि हाल ही में सीनियर सैफ चैम्पियनशिप का खिताब भी भारत ने ही जीता था। यानी सीनियर्स के बाद अब जूनियर्स का जलवा देखने को मिला है।

कौन रहा भारत की जीत का हीरो?

अगर इस मैच की बात करें तो, नेपाल के खिलाफ सेमीफाइनल में पेनल्टी शूटआउट में गोल कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले किपगेन एक बार फिर से नायक बना कर उभरे। उन्होंने 64वें और 85वें मिनट में गोल करने के बाद भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद आखिरी क्षणों में यानी 90 मिनट के बाद दिए गए एक्स्ट्रा पांच मिनट के समय में उन्होंने ग्वगवांसर गोयारय के लिए असिस्ट करते हुए गोल करने का मौका बनाया। इस तरह भारत ने 3-0 से यह मुकाबला जीत लिया।

यह भी पढ़ें:-

Asian Games 2023: भारत ने हॉकी में पाकिस्तान को रौंदा, दर्ज की ऐतिहासिक जीत

एशियाड में भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, 72 साल में पहली बार हुआ ऐसा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement