A
Hindi News खेल अन्य खेल World Championships: HS Prannoy ने जीता क्वार्टर फाइलन मैच, वर्ल्ड नंबर 1 को हराया

World Championships: HS Prannoy ने जीता क्वार्टर फाइलन मैच, वर्ल्ड नंबर 1 को हराया

BWF World Championships के क्वार्टर फाइनल मुकाबले को भारत के स्टार शटलर एचएस प्रणय ने जीत लिया है। उन्होंने दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी को हराया।

HS Prannoy - India TV Hindi Image Source : TWITTER (BAI) एचएस प्रणय

BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के स्टार शटलर एचएस प्रणय और विक्टर एक्सेलसेन के बीच पुरुष सिंगल का क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला गया। इस मैच को एचएस प्रणय ने जीत सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। वहीं वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का एक मेडल भी पक्का हो गया है। अब वह शनिवार को सेमीफाइनल मैच खेलेंगे। जहां उनका मुकाबला थाइलैंड कुनलावुत से खेला जाएगा। इस मैच में भी प्रणय अपने लय को बनाए रखना चाहेंगे।

कैसा रहा मैच का हाल

एच एस प्रणय ने पूरी जान झोंकते हुए पिछले दो बार के चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन को 68 मिनट तक चले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हरा दिया। प्रणय ने इस रोमांचक मुकाबले में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी एक्सेलसेन को 13-21, 21-15 और 21-16 से सेट में हराया। केरल के 31 वर्ष के प्रणय ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत का सुनहरा प्रदर्शन जारी रखते हुए देश का 14वां पदक पक्का किया है। वह इस सीजन में मलेशिया मास्टर्स सुपर 500 टूर्नामेंट जीते हैं और आस्ट्रेलिया ओपन सुपर 500 में उपविजेता रहे हैं। 

एक अन्य मुकाबले में मिली निराशा

वर्ल्ड चैंपियनशिप में प्रणय की जीत से फैंस को खुशियां मिली वहीं पुरुष डबल के एक मैच में उन्हें निराशा हाथ लगी है। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी पुरुष डबल क्वार्टर फाइनल में डेनमार्क के किम एस्ट्रूप और एंडर्स स्कारुप रासमुसेन से सीधे गेम में हार गए दुनिया की दूसरे नंबर की इस भारतीय जोड़ी ने पिछले साल इस प्रतियोगिता में अपना पहला कांस्य पदक जीता था। उन्हें 48 मिनट तक चले मुकाबले में 18-21, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा। दोनों जोड़ियों के बीच इससे पहले सात मैचों में सात्विक और चिराग की जोड़ी दो मुकाबले जीतने में सफल रही थी। दोनों जोड़ियां 2021 के बाद पहली बार एक-दूसरे के आमने सामने थी। 

कैसा रहा डबल्स गेम का हाल

बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप की 2021 की कांस्य पदक विजेता डेनमार्क की जोड़ी ने मैच की शुरुआत से ही भारतीय जोड़ी को लय हासिल करने से रोके रखा। डेनमार्क की जोड़ी ने मुकाबले की शुरुआत में 5-1 की बढ़त ली। भारतीय जोड़ी ने कई मौके पर एस्ट्रूप के सर्विस पर शटल को नेट पर खेल दिया। एस्ट्रूप और रासमुसेन ने अपनी बढ़त को 11-6 किया। भारतीय जोड़ी ने इसके बाद वापसी करते हुए स्कोर को 15-18 कर दिया। चिराग ने इसके बाद खराब सर्विस कर के डेनमार्क के खिलाड़ियों को चार गेम प्वाइंट दे दिया। भारतीय खिलाड़ियों ने दो गेम प्वाइंट का बचाव किया लेकिन तीसरे मौके पर चूक गए। 

दूसरे गेम में भी एक बार फिर से ऐसी ही परिस्थितियां दिखी। सात्विक और चिराग की जोड़ी के सामने एस्ट्रूप और रासमुसेन की गति का कोई जवाब नहीं था। भारतीय जोड़ी 4-6 और इंटरवल के समय 7-11 से पिछड़ रही थी। भारतीय जोड़ी ने कुछ बेहतर प्रदर्शन किया। चिराग के शानदार स्मैश और सर्विस के दम पर इस जोड़ी ने 15-15 की बराबरी की। एस्ट्रूप के क्रॉस पर सात्विक ने शटल को नेट पर खेल दिया जिससे डेनमार्क की जोड़ी ने बढ़त लेने के बाद भारतीय जोड़ी को वापसी का मौका नहीं दिया।

यह भी पढ़ें

एशिया कप से पहले भारतीय खिलाड़ियों ने पार की बड़ी बाधा, BCCI की इस 'अग्निपरीक्षा' को किया पास

BCCI ने किया बड़ा बदलाव, अचनाक से ले लिया ये फैसला