A
Hindi News खेल अन्य खेल नेशनल गेम्स में शामिल 20 खिलाड़ियों का डोप टेस्ट आया पॉजिटिव, NADA ने सभी को किया सस्पेंड

नेशनल गेम्स में शामिल 20 खिलाड़ियों का डोप टेस्ट आया पॉजिटिव, NADA ने सभी को किया सस्पेंड

National Games: गोवा में हुए इस बार के नेशनल गेम्स में शामिल खिलाड़ियों का डोप टेस्ट किए जाने के बाद उसमें से 20 का रिजल्ट पॉजिटिव पाया गया, जिसके बाद सभी को NADA ने सभी को सस्पेंड कर दिया है।

National Games 2023- India TV Hindi Image Source : PTI नेशनल गेम्स 2023

गोवा में इस साल अक्टूबर और नवंबर के महीने में आयोजित किए गए नेशनल गेम्स 2023 में कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। वहीं अब इन खेलों में शामिल खिलाड़ियों का जब डोप टेस्ट किया गया तो उसमें से 20 ऐसे खिलाड़ी पाए गए हैं, जिनके डोप टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने इस पर कदम उठाते हुए इन सभी खिलाड़ियों को अस्थायी तौर पर सस्पेंड करने का फैसला लिया है।

पदक जीतने वाले भी कुछ खिलाड़ी इस लिस्ट में शामिल

नाडा ने 25 अक्टूबर से 9 नवंबर के बीच विभिन्न इवेंट्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के डोप टेस्ट के नमूने लिए थे। इसके बाद पीटीआई की खबर के अनुसार दोषी पाए जाने वाले खिलाड़ियों में 9 ट्रैक एंड फील्ड के एथलीट शामिल हैं, जबकि सात खिलाड़ी वेटलिफ्टिंग इवेंट्स में हिस्सा लेने वाले हैं। इसमें वेटलिफ्टिंग में शामिल 2 कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीतने वाली वंदना गुप्ता भी हैं। इस पर भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के एक सूत्र ने बयान देते हुए जानकारी दी कि हां, सात भारोत्तोलक गोवा राष्ट्रीय खेलों के दौरान डोप जांच में विफल रहे और आगामी दिनों में इनकी संख्या बढ़ भी सकती है। बता दें कि वंदना ने गोवा नेशनल गेम्स में महिलाओं के 76 किग्रा वर्ग में 207 किलोग्राम के कुल वजन को उठाते हुए स्वर्ण पदक जीता था।

महाराष्ट्र ने जीते थे सबसे ज्यादा पदक

इस बार हुए नेशनल गेम्स की बात की जाए तो उसमें महाराष्ट्र के एथलीटों का जलवा देखने को मिला था, जिनके दम पर 37वें नेशनल गेम्स में महाराष्ट्र ने रिकॉर्ड 228 पदक अपने नाम किए थे, इसमें 80 गोल्ड मेडल शामिल थे। इसके अलावा मेडल लिस्ट में दूसरे स्थान पर सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड ने खत्म किया था, जिनके खाते में कुल 66 गोल्ड मेडल आए थे।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

मोहम्मद हफीज के बयान पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस ने कसा तंज, कहा - आखिर में जो टीम जीतती...

केपटाउन टेस्ट से पहले कप्तान रोहित को मिली अच्छी खबर, इस खिलाड़ी की फिटनेस पर आया बड़ा अपडेट