A
Hindi News खेल अन्य खेल नेमार ने ध्वस्त किया पेले का ये रिकॉर्ड, ब्राजील के लिए कर दिया बड़ा कारनामा

नेमार ने ध्वस्त किया पेले का ये रिकॉर्ड, ब्राजील के लिए कर दिया बड़ा कारनामा

फुटबॉल वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2026 में ब्राजील ने बोलीविया को 5-1 से हरा दिया। इस मैच में नेमार ने दो गोल किए और पेले का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Neymar- India TV Hindi Image Source : GETTY Neymar

फुटबॉल वर्ल्ड कप क्वालीफायर 2026 में ब्राजील ने धमाकेदार अंदाज में बोलीविया को 5-1 से हरा दिया। इस मैच में ब्राजील के लिए नेमार ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में दो गोल किए और जीत में अहम भूमिका निभाई। नेमार ने दो गोल करते ही महान फुटबॉलर पेले का एक बड़ा रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। 

नेमार ने किया ये कमाल

नेमार की गिनती दुनिया के बेहतरीन फुटबॉल खिलाड़ियों में होती है। वर्ल्ड कप क्वालीफायर में बोलीविया के खिलाफ नेमार ने टीम के लिए चौथा और पांचवां गोल किया। इससे उनके अब 79 गोल हो गए हैं और वह ब्राजील के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने महान फुटबॉलर पेले को पीछे छोड़ दिया है। पेले ने ब्राजील के लिए 77 गोल किए हैं। दिग्गज फुटबॉलर पेले का पिछले साल दिसंबर में 82 की उम्र में निधन हो गया था। 

विश्व कप क्वालीफाइंग में बोलीविया के खिलाफ मैच में नेमार ने 61वें मिनट में गोल किया। अमेजन शहर के बेलेम में 31 साल के इस खिलाड़ी ने 78वां गोल दागा जिससे वह पेले के 77 गोल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने में सफल रहे। अल हिलाल का यह स्ट्राइकर 17वें मिनट में एक पेनल्टी से भी चूक गया था। नेमार ने यह रिकॉर्ड गोल करने के बाद हवा में मुक्का लगाकर जश्न मनाया जैसा कि आमतौर पर पेले किया करते थे। नेमार ने हाल ही में पेरिस सेंट जर्मेन छोड़कर सऊदी अरब के क्लब अल हिलाल से खेलना शुरू किया है।

रोनाल्डो ने किए हैं सबसे ज्यादा गोल

फुटबॉल के इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम है। उन्होंने 201 मैचों में 123 गोल किए हैं। दूसरे नंबर पर ईरान के अली दाई हैं। उन्होंने 109 गोल किए हैं। 104 गोल के साथ अर्जेंटीना के लियोनल मेसी तीसरे नंबर पर हैं। वहीं, नेमार ने ब्राजील के लिए 125 मुकाबलों में 79 गोल किए हैं और फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में 10वें नंबर पर हैं। 

यह भी पढ़ें: 

PAK के खिलाफ भारतीय टीम में हो सकता है बदलाव, क्या इन खिलाड़ियों को मिलेगी Playing 11 में जगह?

भारत बनाम पाकिस्तान मैच से पहले आई गुड न्यूज, अब इतनी है बारिश की संभावना