A
Hindi News खेल अन्य खेल यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज में साक्षी मलिक की धमाकेदार वापसी, पांच साल बाद जीता गोल्ड

यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज में साक्षी मलिक की धमाकेदार वापसी, पांच साल बाद जीता गोल्ड

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हाल ही में हुए ट्रायल से पहले संघर्ष कर रही साक्षी ने इस स्पर्धा से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार वापसी की है। 

sakshi malik,uww ranking series,wrestling,sakshi malik wrestling- India TV Hindi Image Source : TWITTER/@JESUISSHYAM कजाकिस्तान की रेसलर को हराने के बाद भारतीय पहलवान साक्षी मलिक

भारत की महिला रेसलर साक्षी मलिक ने अपने निडर और आक्रामक खेल से यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। पांच सालों में साक्षी का यह पहला इंटरनेशनल गोल्ड मेडल है। रियो ओलंपिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता साक्षी के अलावा भारत की मानसी और दिव्या काकरान ने भी शीर्ष स्थान हासिल किया। राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हाल ही में हुए ट्रायल से पहले संघर्ष कर रही साक्षी ने इस स्पर्धा से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार वापसी की है। 

साक्षी ने कजाकिस्तान की इरिना कुजनेत्सोवा के खिलाफ तकनीकी श्रेष्ठता से जीत के साथ शुरुआत की और उसके बाद उज्बेकिस्तान की रुशाना अब्दिरासुलोवा पर 9-3 की बड़ी जीत दर्ज की। इसके बाद मंगोलिया की तसेरेनचिमेड सुखी ने सेमीफाइनल मैच से अपना नाम वापस ले लिया। साक्षी ने फाइनल में कुजनेत्सोवा को 7-4 से शिकस्त देते हुए दिन में दूसरी बार घरेलू पहलवान को हराया। 

यह भी पढ़ें- शान मसूद को लेकर कप्तान बाबर आजम और चयनकर्ता मुहम्मद वसीम के बीच बढ़ा मतभेद

साक्षी ने आखिरी बार 2017 राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप में स्वर्ण जीता था। उन्होंने 2020 और 2022 में एशियाई चैंपियनशिप में दो कांस्य पदक जीते थे। मानसी (57 किग्रा) ने भी गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने कजाकिस्तान की एम्मा टिसिना के खिलाफ अपना अंतिम मुकाबला 3-0 से जीता। 

इसके अलावा दिव्या ने अपने दो मुकाबले प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को ‘चित’ करके जीता। उन्होंने मंगोलिया की डेलगर्मा एनखसाइखान और कजाकिस्तान की अल्बिना कैरगेल्डिनोवा को हराने के बाद 68 किग्रा वर्ग के अंतिम मुकाबले में मंगोलिया की बोलोर्टुंगलग जोरिगट से 10-14 से हार गयी। जोरिगट का अभियान भी दो जीत और एक हार के साथ खत्म हुआ

यह भी पढ़ें- भारत-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच को लेकर मोहम्मद रिजवान का बड़ा बयान

दिव्या ने हालांकि बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी,  इसलिए उन्हें विजेता घोषित किया गया। भारत ने अब तक चार पदक जीत लिये है। गुरुवार को 63 किग्रा वर्ग में ग्रीको रोमन पहलवान नीरज ने कांस्य पदक हासिल किया था।