A
Hindi News टेक न्यूज़ Google ने लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम, नाम है Android Oreo

Google ने लॉन्च किया नया ऑपरेटिंग सिस्टम, नाम है Android Oreo

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का अगला वर्जन अमेरिका में आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है।

Google Oreo- India TV Hindi Google Oreo

नई दिल्ली: दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का अगला वर्जन अमेरिका में आधिकारिक रूप से लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम किसी मिठाई पर रखने की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए इस बार इसे ‘ऐंड्रॉयड ऑरियो’ नाम दिया है। कंपनी ने रविवार देर रात जारी एक रिपोर्ट में कहा था, '21 अगस्त को समूचे अमेरिका में 1918 के बाद सूर्यग्रहण का नजारा देखने को मिलेगा। ऐंड्रॉयड आपको इस ऐतिहासिक प्राकृतिक घटना का अनुभव लेने और समझने में मदद कर रहा है और इसी दौरान आप ऐंड्रॉयड की कई नई सुपर (स्वीट) शक्तियों से भी रूबरू होंगे, जिसका खुलासा न्यूयॉर्क सिटी में गूगल ऐंड्रॉयड O की लॉन्चिंग के दौरान किया जाएगा।'

Google Oreo Video:

कंपनी ने कहा है कि जल्द ही Android Oreo सॉफ्टवेयर अपडेट को गूगल पिक्सल, नेक्सस 5एक्स और नेक्सस 6पी स्मार्टफोन समेत पिक्सल सी और नेक्सस प्लेयर जैसे डिवाइस के लिए जारी किया जाएगा। ऐंड्रॉयड 8.0 वर्जन में नया पिक्चर इन पिक्चर मोड, नया नोटिफिकेशन डॉट और ब्लूटूथ ऑडियो प्लेबैक में सुधार देखने को मिलेगा। उम्मीद की जा रही है कि हाल ही में लॉन्च किए गए प्रीमियम स्मार्टफोन्स जैसे Samsung Galaxy S8, S8 Plus और HTT U11 के लिए इस साल के अंत तक ‘ऐंड्रॉयड ओ’ सॉफ्टवेयर अपडेट जारी कर दिया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐंड्रॉयड पर चलने वाली 85 फीसदी डिवाइसें अभी तक पिछले साल जारी ऐंड्रॉयड नूगा का भी अपडेट हासिल नहीं कर पाई हैं।

ऐंड्रॉयड के अपडेटेड वर्जन के जरिए आप चैट करते-करते यूट्यूब के विडियो भी देख पाएंगे। इसके अलावा अभी आपके पास Google फोन नहीं है, तो आपको ऐंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है, लेकिन गूगल O के लॉन्च हो जाने के बाद ग्राहकों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नए अपडेट से बूट स्पीड भी बेहतर होगी। कंपनी का दावा है कि फोन स्विच ऑन करने से लेकर होम स्क्रीन तक पहुंचने में जो समय लगता है, गूगल पिक्सल फोन में यह दोगुनी तेजी से होगा। इसके अलावा ऐंड्रॉयड अब एक जैसे नोटिफिकेशन्स को क्लब कर देगा। इन्हें अब भी संबंधित ऐप ही मैनेज करेंगे, लेकिन यूजर तय कर पाएंगे कि अब हर चैनल पर चीज़ें कैसी नज़र आएंगी। इससे यूजर्स का नेविगेशन प्रोसेस आसान हो जाएगा।