A
Hindi News टेक न्यूज़ गूगल ने अंतरिक्ष में पहले मानव संदेश पहुंचने की याद में बनाया डूडल

गूगल ने अंतरिक्ष में पहले मानव संदेश पहुंचने की याद में बनाया डूडल

अरसीबो संदेश 1974 का इंटरस्टेलर रेडियो संदेश है जो मानवता और पृथ्वी के बारे में मूलभूत जानकारी लेता है, जो पृथ्वी या उसके वायुमंडल से बाहर खुफिया जानकारी को समझने की उम्मीद में 25,000 प्रकाश वर्ष दूर ग्लोबुलर स्टार 'क्लस्टर एम 13' को भेजा गया। 

गूगल ने अंतरिक्ष में पहले मानव संदेश पहुंचने की याद में बनाया डूडल- India TV Hindi गूगल ने अंतरिक्ष में पहले मानव संदेश पहुंचने की याद में बनाया डूडल

नई दिल्ली: सर्च इंजन गूगल ने शुक्रवार को अरसीबो संदेश का डूडल बनाया है। साल 1974 में वैज्ञानिकों ने तीन मिनट लंबा इंटरसेलर रेडियो संदेश अरसीबो संदेश भेजा था और 44 साल बाद इसी उपलब्धि के सम्मान में डूडल बनाया गया है।

अरसीबो संदेश 1974 का इंटरस्टेलर रेडियो संदेश है जो मानवता और पृथ्वी के बारे में मूलभूत जानकारी लेता है, जो पृथ्वी या उसके वायुमंडल से बाहर खुफिया जानकारी को समझने की उम्मीद में 25,000 प्रकाश वर्ष दूर ग्लोबुलर स्टार 'क्लस्टर एम 13' को भेजा गया। 

यह रेडियो संदेश प्यूटरे रिको के अरसीबो वेधशाला से भेजा गया था। कॉर्नेल विश्वविद्यालय के खगोलविद् और खगोल भौतिक विज्ञानी फ्रैंक ड्रेक ने अमेरिकी खगोलविद् कार्ल सागन की मदद से संदेश लिखा था।