A
Hindi News टेक न्यूज़ सावधान रहें, कंप्यूटर हार्डड्राइव के डेटा चुरा सकते हैं कैमरे: अध्ययन

सावधान रहें, कंप्यूटर हार्डड्राइव के डेटा चुरा सकते हैं कैमरे: अध्ययन

चोर विभिन्न प्रकार के कैमरों और लाइट सेंसरों का उपयोग करके आपके कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव से डेटा उड़ा सकते हैं और इसके लिए उन्हें महज उसके एलईडी ड्राइव के प्रकाश के पल्स को पढ़ने की जरूरत होगी।

Camera computer- India TV Hindi Camera computer

यरूशलम: चोर विभिन्न प्रकार के कैमरों और लाइट सेंसरों का उपयोग करके आपके कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव से डेटा उड़ा सकते हैं और इसके लिए उन्हें महज उसके एलईडी ड्राइव के प्रकाश के पल्स को पढ़ने की जरूरत होगी। 

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

इस्राइल की बेन-गुरियान युनिवर्सिटी ऑफ द नेगेव (BGU) के वैग्यानिकों ने दिखाया कि कैसे डेटा प्रसारित कर रहे किसी कंप्यूटर (ट्रांसमिटिंग कंप्यूटर) की प्रकाश रेखा (लाइन-ऑफ-साइट) से किसी क्वैडकॉप्टर ड्रोन उड़ान से डेटा प्राप्त किया जा सकता है। यह काम तब भी किया जा सकता है जब ड्रोन खिड़की से बाहर हो। मोरेदेचाइ गुरी के नेतृत्व वैज्ञानिकों ने इसे एयर-गैप्ड कंप्यूटरों के मामले में दिखाया।

  • एयर-गैप्ड कंप्यूटर भौतिक और लॉजिक दोनों तरह से सार्वजनिक नेटवर्कों से विलग और अलग-थलग होते हैं। इस तरह के कंप्यूटरों को ना तो इंटनेट पर और ना ही कंपनी के नेटवर्क पर हैक किया जा सकता है, लेकिन इन कैमरों से इसे भी अंजाम दिया जा सकता है। 
  • बीजीयू के वैज्ञानिकों का यह प्रदर्शन इस लिए भी और अहम हो जाता है कि इस तरह के कंप्यूटरों में आम तौर पर किसी संगठन के सबसे संवेदनशील और सर्वाधिक गोपनीय सूचना रखी जाती है। 
  • वैज्ञानिकों ने इसके लिए हार्ड ड्राइव ऐक्टिविटी एलईडी प्रकाश का उपयोग किया। ज्यादातर डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर इसका उपयोग करते हैं।