A
Hindi News टेक न्यूज़ सावधान! फेसबुक पर न दें इस सवाल का जवाब, हैक हो जाएगी ID

सावधान! फेसबुक पर न दें इस सवाल का जवाब, हैक हो जाएगी ID

फेसबुक पर इनदिनों एक नया सिक्यॉरिटी रिस्क यूजर्स के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। फेसबुक पर एक मीम तेजी से वायरल हो रहा है जिसके तहत लोगों से सवाल पूछकर उनकी आइडेंटिटी चुराई जा रही है।

Facebook- India TV Hindi Facebook

नई दिल्ली: फेसबुक पर इनदिनों एक नया सिक्यॉरिटी रिस्क यूजर्स के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। फेसबुक पर एक मीम तेजी से वायरल हो रहा है जिसके तहत लोगों से सवाल पूछकर उनकी आइडेंटिटी चुराई जा रही है।

यह एक गेम की तरह है जिसमें आपको उन 10 कॉन्सर्ट के नाम फेसबुक पर डालने हैं जिन्हें आप अटेंड कर चुके हैं, और इनमें से एक जवाब गलत होगा। अब आपके दोस्तों को यह अंदाजा लगाना होगा कि इनमें से आपका पहला कॉन्सर्ट कौन-सा था जिसमें आप गए थे। पहली नजर में तो यह गेम बहुत मजेदार लग रह है लेकिन इसमें बहुत बड़ा सिक्यॉरिटी रिस्क है, क्योंकि ‘फर्स्ट कन्सर्ट अटेंडेड’ एक पॉप्युलर सिक्यॉरिटी क्वेश्चन है। जैसे ही इस सवाल के जवाब पर आप क्लिक करेंगे, आपका अकाउंट हैक हो जाएगा। इसलिए जब भी ऐसे सवाल आपके सामने आएं, उनके जवाब न दें।

यही वजह है कि रिसर्च ऐनालिस्ट ने इस मीम से लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। साथ ही कहा है कि जो लोग भी इसका हिस्सा बन चुके हैं वे या तो इसे डिलीट कर दें या फिर अपने पोस्ट को प्राइवेट कर लें। एक बार इस मीम का हिस्सा बनने पर हैकर्स बड़ी ही आसानी से आपकी ID हैक करने उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।