A
Hindi News टेक न्यूज़ अंतरिक्ष के खराब मौसम ने रोका स्‍पेसएक्‍स का मिशन, तेज हवाओं के कारण कंपनी ने टाला पहला वाणिज्यिक प्रक्षेपण

अंतरिक्ष के खराब मौसम ने रोका स्‍पेसएक्‍स का मिशन, तेज हवाओं के कारण कंपनी ने टाला पहला वाणिज्यिक प्रक्षेपण

निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स ने ऊपरी वायुमंडल में तेज हवाएं चलने का हवाला देते हुए अपने पहले वाणिज्यिक प्रक्षेपण को टाल दिया है।

<p>SpaceX</p>- India TV Hindi SpaceX

कोलोराडो स्प्रिंग्स (अमेरिका)निजी अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स केे पहले व्‍यवसायिक रॉकेट की लॉन्‍चिंग टल गई है। कंंपनी ने ऊपरी वायुमंडल में तेज हवाएं चलने का हवाला देते हुए अपने पहले वाणिज्यिक प्रक्षेपण को टाल दिया है। कंपनी ने फिलहाल लॉन्‍चिंग की नई तारीखों की घोषणा नहीं की है। 

एजेंसी फाल्कन हेवी रॉकेट का प्रक्षेपण करने वाली थी। कंपनी ने बुधवार को बताया कि अब प्रक्षेपण बृहस्पतिवार को होने की संभावना है। रॉकेट सऊदी अरब के उप्रगह अरबसैट को लेकर रवाना होने वाला है।


गौरतलब है कि इससे पहले दिसंबर में स्पेसएक्स ने फाल्कन 9 रॉकेट की मदद से एक साथ 64 उपग्रह प्रक्षेपित किए थे। जो कि अमेरिका के लिए ये एक नया रिकॉर्ड था। अमेरिकी अरबपति एलन मस्क की कंपनी ने उपग्रहों के प्रक्षेपण के लिए नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए तीसरी बार पुन:चक्रित (रीसाइकिल्ड) बूस्टर का इस्तेमाल कर रॉकेट प्रक्षेपित किया था।