A
Hindi News टेक न्यूज़ मुस्लिमों के खिलाफ नफरत भरे संदेशों को हटाने में हुई कोताही, Facebook ने मांगी माफी

मुस्लिमों के खिलाफ नफरत भरे संदेशों को हटाने में हुई कोताही, Facebook ने मांगी माफी

सोशल नेटवर्क के यूजर्स द्वारा पोस्ट किए गए नफरत भरे संदेशों को हटाने में एक जांच में कोताही बरतने का मामला सामने आने के बाद Facebook ने माफी मांगी है...

Facebook | Pixabay- India TV Hindi Facebook | Pixabay

सैन फ्रांसिस्को: सोशल नेटवर्क के यूजर्स द्वारा पोस्ट किए गए नफरत भरे संदेशों को हटाने में एक जांच में कोताही बरतने का मामला सामने आने के बाद Facebook ने माफी मांगी है। प्रोपब्लिका द्वारा इस हफ्ते की गई जांच से पता चला है कि फेसबुक ने समीक्षा के बाद भी एक ऐसी तस्वीर को मंजूरी दे दी, जिसमें एक लाश दिख रही और लिखा था, ‘अच्छा मुस्लिम केवल वही हो सकता है, जो लाश हो’। जबकि एक दूसरे पोस्ट में कहा गया था ‘मुस्लिमों की मौत’। हालांकि इन्हें अब हटा दिया गया है।

अमेरिका की गैर लाभकारी संस्था ने 900 पोस्ट्स की समीक्षा के बाद पाया कि फेसबुक के सामग्री समीक्षा करने वाले एक जैसी सामग्रियां होने के बावजूद उनके प्रति अलग-अलग रवैया अपनाते हैं और हमेशा कंपनी के दिशा-निर्देशों के मुताबिक भी काम नहीं करते। प्रोपब्लिका ने फेसबुक को 49 आइटमों के नमूने भेजकर उससे उस पर सफाई मांगी। फेसबुक ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए कहा कि उससे सेंसर करने में गलती हो गई। इनमें से ज्यादातर नफरती संदेश थे, जिन्हें हटाने में फेसबुक नाकाम रहा।

Facebook के उपाध्यक्ष जस्टिन ओसोफ्स्की के हवाले से प्रोपब्लिका ने कहा, ‘हम अपनी गलतियों के लिए माफी मांगते हैं. हमें और अच्छा करना चाहिए।’ गौरतलब है कि फेसबुक की पॉलिसी के मुताबिक इस सोशल मीडिया पर नफरत भरे संदेशों को लेकर काफी सख्त रुख अपनाया जाता है और उन्हें हटाने के साथ-साथ यूजर्स को भी ब्लॉक कर दिया जाता है। हालांकि कई बार फेसबुक पर इस पॉलिसी को लागू करने में भेदभाव के आरोप भी लगते रहे हैं।