A
Hindi News टेक न्यूज़ भारत में गूगल की सेवाओं में आई रुकावट, Gmail पर पड़ा सबसे ज्‍यादा प्रभाव

भारत में गूगल की सेवाओं में आई रुकावट, Gmail पर पड़ा सबसे ज्‍यादा प्रभाव

गूगल एप्स स्टेट्स पेज पर कंपनी ने कहा है कि उन्हें इस तरह की शिकायतें मिली हैं और वह इसे जल्द से जल्द हल करने पर काम कर रहे हैं।

Gmail is down globally, Google confirms- India TV Hindi Image Source : BUSINESS INSIDER Gmail is down globally, Google confirms

नई दिल्ली।  भारत में जीमेल और ड्राइव जैसी गूगल की सर्विसेज में गुरुवार सुबह से ही रुकावट आ रही है। यूजर्स ने सोशल मीडिया पर शिकायत की कि उन्हें गूगल के कई सर्विसेज में कनेक्ट करने संबंधी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर जीमेल में यह दिक्कत सबसे ज्यादा आ रही है। आउटेज मॉनिटर पोर्टल डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, 62 प्रतिशत लोगों को अटैचमेंट से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ा और लॉग-इन से जुड़ी 25 प्रतिशत शिकायत दर्ज की गई।

कंपनी ने अभी तक सेवा बाधित होने की वजह नहीं बताई है। जी सूट स्टेट्स डैशबोर्ड के अनुसार गूगल जीमेल के साथ एक समस्या की रिपोर्ट पर जांच कर रही है। बाद में गूगल ने बताया कि हम अभी भी समस्या की जांच कर रहे हैं। हम 20 अगस्त को 1330 बजे (अंतरराष्ट्रीय मानक समय) इस बारे में ताजा जानकारी देंगे। तब तक हमें समस्या के समाधान की उम्मीद है।डैशबोर्ड के अनुसार, गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्स और गूगल मीट जैसी गूगल की अन्य सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। 

हालांकि ऐसा सभी के साथ नहीं हुआ है। सेवाओं में रुकावट आने की वजह का पता अभी तक नहीं लग पाया है। गूगल एप्‍स के स्टेट्स पेज ने इस बात की पुष्टि की है कि उन्हें जीमेल और गूगल ड्राइव से संबंधित शिकायत प्राप्त हुए हैं।

जीमेल पर 11 प्रतिशत से अधिक यूजर्स ने मैसेज मिलने से संबंधित दिक्कतों को लेकर शिकायत की है। एक यूजर द्वारा ट्विटर पर पोस्ट किया गया कि हैशटैग जीमेल का सर्वर डाउन हो गया है, डाक्यूमेंट्स को अटैच करने में परेशानी हो रही है। 

गूगल एप्‍स स्‍टेट्स पेज पर कंपनी ने कहा है कि उन्‍हें इस तरह की शिकायतें मिली हैं और वह इसे जल्‍द से जल्‍द हल करने पर काम कर रहे हैं। हम इस समस्‍या पर लगातार काम कर रहे हैं। कंपनी ने कहा है कि वह 20 अगस्‍त को दोपहर तक इसे पूरी तरह से हल कर लेगी।

अभी इस बात का पता नहीं चल पाया है कि इस समस्‍या का क्‍या कारण है। गूगल प्‍लेटफॉर्म इस समय अधिकांश यूजर्स के लिए बहुत जरूरी है, क्‍योंकि हर कोई घर से काम कर रहा है और बातचीत के लिए मेल का उपयोग कर रहे हैं।