A
Hindi News टेक न्यूज़ Google बंद करने जा रहा है अपनी ये पॉपुलर एप, एंड्रॉयड मोबाइल पर आ रहा है शटडाउन का मैसेज

Google बंद करने जा रहा है अपनी ये पॉपुलर एप, एंड्रॉयड मोबाइल पर आ रहा है शटडाउन का मैसेज

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने पॉपुलर एप गूगल प्ले म्यूजिक को बंद करने का फैसला लिया है।

<p>Google Play Music</p>- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Google Play Music

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने पॉपुलर एप गूगल प्ले म्यूजिक को बंद करने का फैसला लिया है। गूगल ने करीब 8 साल के बाद अपने इस पॉपुलर म्यूजिक एप को शटडाउन करने का फैसला लिया है। आमतौर पर सभी एंड्रॉयड डिवाइस में मिलने वाले इस एप को खोलने पर कंपनी की ओर से शटडाउन का मैसेज आ रहा है। इसके साथ ही एप में बताया गया है कि इस एप की जगह अब यूट्यूब म्यूजिक लेगा। साथ ही इसमें म्यूजिक रिप्लेस का विकल्प भी आ रहा है। बता दें कि कुछ समय पहले ही गूगल ने यूट्यूब म्यूजिक लॉन्च किया था। जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि कंपनी प्ले म्यूजिक को समाप्त कर सकती है। 

गूगल प्ले म्यूजिक को 8 साल पहले 2011 में लॉन्च किया गया था। गौरतलब है कि इस साल अगस्त में गूगल ने कहा था कि कंपनी अब गूगल प्ले म्यूजिक को धीरे धीरे बंद करेगी। कंपनी अपने वादे के मुताबिक इसे YouTube म्यूजकि से रिप्लेस कर रही है। अब गूगल प्ले म्यूजिक को ऑफिशियली शट डाउन किया जा रहा है। गूगल प्ले म्यूजिक ऐप ओपन करने पर ये इस सर्विस के शट डाउन किए जाने का मैसेज दिया जा रहा है।

हालाँकि गूगल प्ले म्यूज़िक से यूट्यूब में ट्रैक्स को माइग्रेट कर सकते हैं। ऐप ओपन करने पर Google Play Music No longer Available बड़े शब्दों में लिखा है। यहाँ से गूगल प्ले म्यूज़िक के कंटेंट को यूट्यूब म्यूज़िक में ट्रांसफ़र कर सकते हैं। यहाँ से आप रिकोमेंडेशन हिस्ट्री भी अगर चाहें तो डिलीट कर सकते हैं। यूट्यूब म्यूजिक की बात करें तो यहाँ आपके पास सब्सक्रिप्शन का ऑप्शन है। पैसे दे कर आप सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं. हालाँकि गाने इंटरनेट से कनेक्ट करके फ़्री में ही सुन सकते हैं, लेकिन फ़्री वर्जन में कई फ़ीचर नहीं मिलते हैं।