A
Hindi News टेक न्यूज़ UPI सपोर्ट के साथ भारत में लॉन्च हुआ Google का पेमेंट ऐप 'Tez', मिलेंगी ये सुविधाएं

UPI सपोर्ट के साथ भारत में लॉन्च हुआ Google का पेमेंट ऐप 'Tez', मिलेंगी ये सुविधाएं

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google ने भारत में UPI बेस्ड मोबाइल पेमेंट ऐप 'तेज़' भारत में लॉन्च कर दिया है, जानें क्या है खास...

Google Tez App- India TV Hindi Google Tez App

नई दिल्ली: दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी Google ने भारत में UPI बेस्ड मोबाइल पेमेंट ऐप 'तेज़' भारत में लॉन्च कर दिया है। यह ऐप ऐंड्रॉयड और iOS दोनों के लिए उपलब्ध गूगल तेज़ के जरिए यूटिलिटी बिल, मूवी टिकट बुक करने के अलावा कई दूसरे ऑनलाइन भुगतान किए जा सकते हैं। यह ऐप UPI के इस्तेमाल से सभी बैंको जैसे SBI, HDFC, ICICI आदि से कनेक्टेड है। इसकी मदद से ऐप यूजर्स सीधे अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए अलग से कोई खाता खोलने की जरूरत नहीं होगी। आपको बता दें कि UPI एक पेमेंट प्रोटोकॉल है जिसे सरकारी संस्थान NPCI द्वारा संचालित किया जाता है। 
 
यूं इस्तेमाल करें Google Tez ऐप
UPI के साथ आने वाला गूगल का तेज़ ऐप विभिन्न स्थानीय भाषाओं जैसे हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलगू सपोर्ट करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर डालना होगा और उसे वेरिफाई करना होगा। एक बार वेरिफाई होने पर Google आपसे UPI पिन डालने को कहेगा जिसके बाद आप भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही आप ऐप में यह भी देख सकते हैं कि आपके कौन से दोस्त इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। इस तरह आप आसानी से उनके साथ पैसे का लेनदेन कर सकते हैं।
 
ऐप में कैश मोड भी है
ख़ास बात है कि गूगल तेज़ 'कैश मोड' विकल्प की मदद से कोई भी 'तेज़' यूजर आस-पास मौजूद दूसरे 'तेज़' यूजर को सीधे पैसे भेज सकेगा। इसके लिए यूजर्स को किसी भी प्रकार की बैंक डीटेल या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा ऐप में QR कोड स्कैन करके भी पेमेंट करने की सुविधा होगी। गूगल ने इसके लिए Micromax, Panasonic, Lava और Nokia जैसी कंपनियों को भी डिस्ट्रिब्यूशन पार्टनर बनाया है। गूगल ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि रेडबस, PVR सिनेमा, डोमिनोज पिज्जा, डिश टीवी और जेट एयरवेज लॉन्च पार्टनर हैं।

मिलेंगे तमाम ऑफर्स
आपको बता दें कि अन्य पेमेंट वॉलिट्स की तरह इसमें भी यूजर्स को स्क्रैच कार्ड्स, रेफरल रिवॉर्ड और लकी संडे जैसे कई ऑफर्स मिलेंगे। Google ने यह भी कहा है कि दुकानदार अपने अकाउंट में डिजिटल पेमेंट लेने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा 50,000 रुपये प्रति महीने की सीमा तक पैसे रिसीव करने के लिए कोई भी फीस नहीं ली जाएगी।