Hindi News टेक न्यूज़ इस तकनीक से सिर्फ 5 मिनट में 48% चार्ज हो जाएगा आपका स्मार्टफोन!

इस तकनीक से सिर्फ 5 मिनट में 48% चार्ज हो जाएगा आपका स्मार्टफोन!

जिन लोगों को यह शिकायत रहती है कि उनके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है और उसे फिर से चार्ज होने में काफी समय लगता है, यह खबर उनके लिए है...

Huawei quick charge technology | Pic: Huawei YouTube grab- India TV Hindi Huawei quick charge technology | Pic: Huawei YouTube grab

नई दिल्ली: चीनी कंपनी वावे (Huawei) ने एक ऐसी तकनीक ईजाद करने का दावा किया है, जिसके जरिए आपके स्मार्टफोन की बैटरी सिर्फ 5 मिनट में 48 पर्सेंट तक चार्ज हो जाएगी। कंपनी ने अपनी इस तकनीक के बारे में एक वीडियो के जरिए बताया है। कंपनी का दावा है कि उसकी इस फास्ट चार्जिंग तकनीक के चलते बैटरी 10 गुना ज्यादा तेजी से चार्ज होगी। गौरतलब है कि कंपनी ने इस तकनीक का खुलासा 2015 में ही कर दिया था, लेकिन कंपनी ने इस बार 'फास्ट चार्जिंग' फीचर की जानकारी वीडियो के जरिए दी है।

कंपनी ने बुधवार को YouTube पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए इस नई तकनीक के बारे में दावा किया। कंपनी ने यह भी कहा है कि 48% की इस चार्जिंग में स्मार्टफोन यूजर्स को लगभग 10 घंटे तक का टॉकटाइम मिलेगा। वावे के मुताबिक, यह तकनीक जल्द ही कई प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे कि स्मार्टफोन्स, मोबाइल पावर सप्लाई, कंप्यूटर और ई-वीइकल्स को बैकअप मुहैया करवाएगी। इस टेक्नॉलजी को वावे वॉट लैब ने बनाया है और कंपनी मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2018 में इसे लॉन्च कर सकती है।

हालांकि इस तकनीक से बैटरी को चार्ज करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन से बैटरी निकालनी होगी। ऐसे में जिन स्मार्टफोन्स में नॉन रिमूवेबल बैटरी है, उनमें यह तकनीक शायद काम नहीं कर पाएगी। हालांकि वीडियो में एक ऐसा पावर सेटअप दिखाया गया है जिसके ऊपर बैटरी को रखकर इसे चार्ज किया जा रहा है। हो सकता है कि विडियो में सिर्फ एक कॉन्सेप्ट दिखाया गया हो और हकीकत में यह टेक्नॉलजी पावर अडैप्टर में इंटिग्रेट होकर आए। यदि ऐसा होता है तो नॉन रिमूवेबल बैटरीज को भी इस तकनीक से चार्ज किया जा सकेगा। देखें वीडियो: