A
Hindi News टेक न्यूज़ भारत में गजब बढ़ी Apple की बिक्री, iPhone X की कम सप्लाई से ग्राहक निराश

भारत में गजब बढ़ी Apple की बिक्री, iPhone X की कम सप्लाई से ग्राहक निराश

कंपनी के अब तक के सबसे महंगे स्मार्टफोन iPhone X को लेकर दीवानगी पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी चरम पर है...

Apple iPhone X- India TV Hindi Apple iPhone X

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनियों में से एक ऐपल ने भारत में गजब बढ़ोतरी दर्ज की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुलाई से सितंबर की तिमाही में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में कंपनी का भारत में रेवेन्यू दोगुना हो गया है। कंपनी को यह वृद्धि आईफोन और आईपैड की मजबूत बिक्री की वजह से नसीब हुई है। वहीं, कंपनी के अब तक के सबसे महंगे स्मार्टफोन iPhone X को लेकर दीवानगी चरम पर है। हालांकि सप्लाई कम होने की वजह से फोन न मिल पाने के कारण कई ग्राहक निराश भी हुए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में Apple iPhone X की बिक्री शुक्रवार की शाम को 6 बजे शुरू हो गई थी। लेकिन फोन का स्टॉक कम होने के कारण कई ग्राहकों को निराश होना पड़ा। ऑनलाइन स्टोर्स पर भी बिक्री शुरू होने के कुछ ही मिनटों के अंदर यह फोन सोल्ड आउट हो गया था। ऐसा पहली बार हुआ है कि ऐपल ने भारत को भी ग्लोबल लॉन्च में शामिल किया है। इसका मतलब यह है कि भारत में ऐपल का फोन दुनिया में लॉन्च होने के साथ ही उपलब्ध होगा। इसके पहले भारतीय उपभोक्ताओं को ऐपल का प्रॉडक्ट पाने के लिए कुछ समय का इंतजार करना पड़ता था।

भारत में ऐपल आईफोन एक्स की कीमत 89,000 रुपये से शुरू होती है। यह Apple iPhone X के 64GB वाले वेरियंट की कीमत है, जबकि इसका 256GB वाला वेरियंट 1,02,000 रुपये में बेचा जा रहा है। इस फोन की प्रमुख खासियतों की बात करें तो इसमें 5.8-इंच का सुपर रेटिना डिस्प्ले, फेस आईडी, वायरलेस चार्जिंग, ऑल ग्लास सर्जिकल ग्रेड स्टेनलेस बॉडी, वॉटर एंड डस्ट रेसिस्टेंस, 12MP के दो रियर कैमरे और 7MP का फ्रंट कैमरा जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। इस फोन को कंपनी ने सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर ऑप्शंस में उपलब्ध कराया है। फोन के लॉन्च होने के बाद दुनिया के कई प्रमुख शहरों में इसको हासिल करने के लिए लंबी लाइनें देखी गईं।