A
Hindi News टेक न्यूज़ उत्तर कोरियाई हैकर्स ने किया था ब्रिटेन के NHS पर साइबर हमला

उत्तर कोरियाई हैकर्स ने किया था ब्रिटेन के NHS पर साइबर हमला

ब्रिटिश सुरक्षा अधिकारियों ने कहा है कि बीते महीने राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) व दुनिया के बहुत से संगठनों को पंगु बनाने के लिए किए गए साइबर हमले के पीछे उत्तर कोरिया के हैकर थे।

Cyber attack- India TV Hindi Cyber attack

लंदन: ब्रिटिश सुरक्षा अधिकारियों ने कहा है कि बीते महीने राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) व दुनिया के बहुत से संगठनों को पंगु बनाने के लिए किए गए साइबर हमले के पीछे उत्तर कोरिया के हैकर थे। नेशनल साइबर सिक्युरिटी सेंटर (NCSC) के अधिकारियों ने BBC को गुरुवार को कहा कि उनका मानना है कि उत्तर कोरिया के हैकिंग समूह लजारस ने यह हमला शुरू किया। यह भी माना जाता है कि इसने 2014 में सोनी पिक्चर्स को निशाना बनाया था।

सोनी को उस समय हैकिंग का सामना करना पड़ा था, जब कंपनी ने फिल्म 'द इंटरव्यू' को रिलीज करने की योजना बनाई थी, जो उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन की हत्या के प्रयास पर एक व्यंग्य थी। प्रारंभ में थोड़े विलंब के बाद फिल्म को सीमित रूप से रिलीज किया गया। लजारस समूह को रैनसमवेयर के इस्तेमाल से भी जोड़ा गया है। इसका इस्तेमाल दक्षिण कोरियाई सुपरमार्केट सीरीज के खिलाफ किया गया।

रैनसमवेयर वानाक्राई ने मई में दुनिया भर के कंप्यूटरों को बंद कर दिया और उन्हें खोलने के लिए उसने फिरौती मांगी। इससे ब्रिटेन का NHS बुरी तरह से प्रभावित हुआ था।