A
Hindi News टेक न्यूज़ अब अपने घर में पेड़ पर करें बिजली पैदा!

अब अपने घर में पेड़ पर करें बिजली पैदा!

नई दिल्ली: विज्ञान लगातार तरक्की कर रहा है विज्ञान ने एक से बढ़कर एक खोज की हैं। हाल ही में हुए वैज्ञानिकों के शोध ने सभी को हैरान कर दिया है। क्या आपने पेड़ पर

tree- India TV Hindi tree

नई दिल्ली: विज्ञान लगातार तरक्की कर रहा है विज्ञान ने एक से बढ़कर एक खोज की हैं। हाल ही में हुए वैज्ञानिकों के शोध ने सभी को हैरान कर दिया है। क्या आपने पेड़ पर पैदा होने वाली बिजली के बारे में सुना है? नहीं ना। और शायह यह बात आपको अजीब लग रही होगी की पेड़ पर बिजली कैसे पैदा हो सकती है। लेकिन फ्रांस के वैज्ञानिकों ने एक ऐसी तरकीब निकाली है जिससे अब पेड़ पर बिजली पैदा की जा सकती है। एक वेबसाइट के अनुसार मिकाउड लारिवेर और उनकी पूरी टीम ने मिलकर एक ऐसे आर्टिफिशियल पेड़ का निर्माण किया है जो बिजली पैदा करेगा।

आपको बता दें कि यह प्रोजेक्ट 3 साल पुराना है जिसे अब पूरा किया जा रहा है। इस पेड़ में प्लास्टिक के पत्ते लगे होंगे। इन्हें ऎसा रूप दिया गया है जिससे हवा के इससे टकराने पर वो इसके अंदर घुमेगी और घुमते वक्त जो एनर्जी लगेगी उससे बिजली बनाने में उपयोग किया जा सकेगा।

मिकाउड लारिवेर ने कहा कि अभी इस प्लांट को फ्रांस के ल्यूमर-बूडो में लगाया गया है।  इस पेड़ के पत्ते 4.5 मील प्रति घंटे की हवा पर भी काम कर सकते हैं।  वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे सबसे ज्यादा फायदा तब मिल सकेगा जब हवा कि गति लगभग 7 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इससे उत्पन्न होने वाली बिजली को एलईडी स्ट्रीट लैंप और कार की बैटरी चार्ज करने के लिए प्रयोग में लाया जा सकेगा।