A
Hindi News टेक न्यूज़ इस मामले में Reliance Jio है देश के सभी टेलीकॉम कंपनियों से पीछे

इस मामले में Reliance Jio है देश के सभी टेलीकॉम कंपनियों से पीछे

Reliance Jio के ऑफर और टेरिफ प्लान ने भारत में डेटा टैरिफ के क्षेत्र में भारी गिरावट लाई है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जियो देश के 5 बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स में सबसे स्लो 4G डाउनलोड स्पीड देता है।

Reliance Jio- India TV Hindi Reliance Jio

नई दिल्ली: Reliance Jio के ऑफर और टेरिफ प्लान ने भारत में डेटा टैरिफ के क्षेत्र में भारी गिरावट लाई है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जियो देश के 5 बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर्स में सबसे स्लो 4G डाउनलोड स्पीड देता है। Reliance Jio के लॉन्च के वक्त कंपनी के चेयरमैन का कहना था कि रिलायंस जियो 4G सर्विस का मकसद भारत में इंटरनेट की मौजूदगी को जन-जन तक पहुंचाना है।

लेकिन टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) द्वारा हाल ही लॉन्च की गई माई स्पीड वेबसाइट द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो पूरे भारत में Reliance Jio की औसत 4जी डाउनलोडिंग स्पीड 6.2 एमबीपीएस है, जो इसे देश का पांचवां सबसे तेज नेटवर्क साबित करती है। अगर दिल्ली सर्किल की बात करें तो इसी मापदंड पर रिलायंस जियो का नेटवर्क तीसरे स्थान पर आता है लेकिन यहां स्पीड केवल 5.9 एमबीपीएस की ही मिलती है।

Reliance Jio

एयरटेल ने ट्राई के इस एनालिटिक्स पोर्टल की 4जी इंटरनेट स्पीड लिस्ट में सबसे ऊपर अपनी जगह बने। इसमें एयरटेल की स्पीड 11.4 मेगाबाइट प्रति सेकेंड रिकॉर्ड की गई। जबकि, 7.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की स्पीड के साथ दूसरे नंबर पर अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन रही। वहीँ तीसरा नंबर आइडिया और चौथा वोडाफोन रहा। आइडिया की 4जी स्पीड 7.6 मेगाबाइट प्रति सेकेंड और वोडाफोन की स्पीड 7.3 मेगाबाइट प्रति सेकेंड रही। वहीं लिस्ट में सबसे नीचे पांचवे नंबर पर रिलायंस जियो रही। रिलायंस जियो की 4जी स्पीड 6.2 मेगाबाइट प्रति सेकेंड दर्ज की गई।

वहीं Reliance Jio ने एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन जैसी दूसरी मोबाइल कंपनियों की तुलना में 4G स्पीड कम रहने के ट्राई के आकलन पर सवाल उठाए हैं। कंपनी ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि वेलकम ऑफर के दौरान इस तरह की तुलना ही बेतुकी है। Reliance Jio के मुताबिक वेलकम ऑफर के दौरान यूजर को असीमित इंटरनेट सेवा तो दी गई है लेकिन रोजाना यूज की सीमा भी बांधी गई है। जियो का कोई कस्टमर एक दिन में 4 जीबी तक का डेटा ही 4G स्पीड से डाउनलोड या अपलोड कर सकता है। 4जीबी की सीम पर पहुंचते ही स्पीड घट कर 256 केबीपीएस की हो जाएगी।