A
Hindi News टेक न्यूज़ भारत में जल्द इंटरनेट यूज़र्स की संख्या होगी 50 करोड़

भारत में जल्द इंटरनेट यूज़र्स की संख्या होगी 50 करोड़

नई दिल्ली: सरकार को उम्मीद है कि भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 2016 के अंत तक 50 करोड़ हो जाएगी। केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को यह बातें कही। उन्होंने कहा, "भारत

The number of Internet users is increasing very fast- India TV Hindi The number of Internet users is increasing very fast

नई दिल्ली: सरकार को उम्मीद है कि भारत में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 2016 के अंत तक 50 करोड़ हो जाएगी। केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को यह बातें कही। उन्होंने कहा, "भारत में फिलहाल 40 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन हैं और हमने सोचा था कि साल 2017 तक यह बढ़कर 50 करोड़ हो जाएगी। लेकिन मुझे उम्मीद है कि यह इसी साल हो जाएगा।" उन्होंने यह बातें नाओफ्लोट की किताब 'डिजिटल देश 2.0' के लोकार्पण के मौके पर कही।

ऑनलाइन न्यूज़ पढ़ने वालों की संख्या शीर्ष 10 अखबारों के पाठकों से भी ज़्यादा

आईस्पिरिट के सहसंस्थापक शरद शर्मा ने इंटरनेट की बढ़ती पैठ की पुष्टि करते हुए कहा कि अब शीर्ष की 10 भारतीय अखबारों को पढ़ने वाले से कहीं ज्यादा लोग ऑनलाइन अखबार पढ़ने लगे हैं। यह बताते हुए कि देश डिजिटल क्रांति के कगार पर खड़ा है, मंत्री ने कहा कि भारत पहले प्रौद्योगिकी को देखता है, फिर समझता है और अंत में उसका लुफ्त उठाता है। प्रसाद ने कहा कि देश के लोग प्रौद्योगिकी क्षेत्र को बदलने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

सोशल मीडिया बना सशक्तीकरण का ज़रिया

वर्तमान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार की तकनीक समर्थक दृष्टिकोण को इंगित करते हुए मंत्री ने कहा, "हम सोशल मीडिया से भी लोगों की शिकायतों को ले रहे हैं। सोशल मीडिया लोगों का सशक्तीकरण और ज्ञानवर्धन कर रहा है।"