A
Hindi News टेक न्यूज़ अब WhatsApp से सिर्फ चैटिंग ही नहीं होगी, बल्कि पैसे भी भेज सकेंगे

अब WhatsApp से सिर्फ चैटिंग ही नहीं होगी, बल्कि पैसे भी भेज सकेंगे

मैसेजिंग ऐप WhatsApp जल्द ही यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ट्रांसफर सिस्टम के माध्यम से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर की सुविधा शुरू करनेवाली है।

WhatsApp- India TV Hindi WhatsApp

सैन फ्रांसिसको/नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप WhatsApp जल्द ही यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ट्रांसफर सिस्टम के माध्यम से इंस्टैंट मनी ट्रांसफर की सुविधा शुरू करनेवाली है। फेसबुक के स्वामित्व वाली मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने नए बीटा अपडेट में यह फीचर शामिल है। WABetaInfo ब्लॉग के मुताबिक, WhatsApp ने UPI के प्रयोग से बैंक से बैंक कैश ट्रांसफर की योजना को अंतिम आकार दे दिया है।

गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर उपलब्ध नए वर्शन '2.17.295' में कहा गया है, ‘व्हाट्सऐप पेमेंट्स: UPI के साथ तुरंत बैंक से बैंक कैश ट्रांसफर।’ ब्लॉग में कहा गया, ‘WhatsApp भुगतान का उपयोग करने के लिए, आपको व्हाट्सऐप पेमेंट्स और बैंक की शर्तें और गोपनीयता नीति को स्वीकार करना होगा।’ नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा विनियमित UPI सुविधा 2 बैंक खातों के बीच मोबाइल प्लेटफॉर्म पर तुरंत रकम का हस्तांतरण करता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, व्हाट्सऐप पहले से ही NCPI और कुछ बैंकों से UPA के माध्यम से वित्तीय लेनदेन की सुविधा शुरू करने के लिए बातचीत कर रहा है। वहीं, WeChat और Hike मैसेंजर जैसे मोबाइल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म UPI आधारित भुगतान सुविधा को पहले ही शुरू कर चुके हैं।