A
Hindi News टेक न्यूज़ YouTube पर गेम खेलकर इस युवक ने एक साल में कमाए 106 करोड़ रुपये

YouTube पर गेम खेलकर इस युवक ने एक साल में कमाए 106 करोड़ रुपये

ब्रिटेन का एक युवक इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, बात ही कुछ ऐसी है कि जो भी इस शख्स के बारे में सुन रहा है उसे एकबारगी यकीन भी नहीं हो रहा है कि ऐसा भी कुछ हो सकता है...

Dan Middleton | YouTube- India TV Hindi Dan Middleton | YouTube

लंदन: ब्रिटेन का एक युवक इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, बात ही कुछ ऐसी है कि जो भी इस शख्स के बारे में सुन रहा है उसे एकबारगी यकीन भी नहीं हो रहा है कि ऐसा भी कुछ हो सकता है। फोर्ब्स के मुताबिक, डैन मिडलटन नाम के इस 26 वर्षीय युवक ने गेम खेलकर YouTube पर 2017 में 106 करोड़ रुपये की कमाई की। इसी के साथ वह 2017 में YouTube के जरिए सबसे ज्यादा कमाई करने वाले शख्स बन गए हैं।

अब सवाल यह उठता है कि आखिर डैन ऐसा कौन-सा गेम खेलते हैं कि वह एक साल में 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुके हैं। 8 नवंबर 1991 को जन्मे डैन के यूट्यूब चैनल पर 1 करोड़ 60 लाख सब्सक्राइबर्स हैं, जो कि उन्हें कम्प्यूटर गेम खेलते हुए देखने के लिए आते हैं। इस 26 वर्षीय युवा ने नॉटिंगम यूनिवर्सिटी से डिग्री लेने के बाद Tesco में भी नौकरी की। हालांकि नौकरी में इनका मन नहीं लगा और इन्होंने DanTDM (पहले इसका नाम The Diamond Minecraft) के नाम से एक यूट्यूब चैनल खोला।

डैन के वीडियो कुल मिलाकर 10 अरब से भी ज्यादा बार देखे जा चुके हैं। हालांकि डैन कहते हैं कि उन्होंने इसकी कभी उम्मीद ही नहीं की थी कि उन्हें यूट्यूब से इतने पैसे मिलेंगे। उन्होंने कहा कि यूट्यूब पिछले 5 सालों में काफी तेजी से बदला है और अब यूट्यूबर होना भी एक मायने रखता है। डैन ने 2013 में अपनी गर्लफ्रेंड जेमा से शादी कर ली।