A
Hindi News टेक न्यूज़ भारत में खुले Apple Retail Store के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, 5 प्वाइंट में समझें

भारत में खुले Apple Retail Store के बारे में ये बातें नहीं जानते होंगे आप, 5 प्वाइंट में समझें

Apple Retail Store: मुंबई में Apple BKC के शानदार लॉन्चिंग के बाद iPhone निर्माता कंपनी ने भारत के दिल्ली स्थित साकेत के सेलेक्ट सिटी मॉल में अपने दूसरे स्टोर का उद्घाटन किया है। जानें इस स्टोरी से जुड़ी 5 बड़ी बातें।

Apple Retail Store- India TV Hindi Image Source : FILE Apple Retail Store

Apple Retail Store: मुंबई में Apple BKC के शानदार लॉन्चिंग के बाद iPhone निर्माता कंपनी ने भारत के दिल्ली स्थित साकेत के सेलेक्ट सिटी मॉल में अपने दूसरे स्टोर का उद्घाटन किया है। स्टोर के लॉन्च से पहले Apple के सीईओ टिम कुक ने पीएम मोदी से मुलाकात की और भारत में नौकरियों की संख्या को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध किया। Apple के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने रेलवे और IT मंत्री अश्विनी वैष्णव और उप आईटी मंत्री और MoS (इलेक्ट्रॉनिक्स और IT) राजीव चंद्रशेखर से भी मुलाकात की है। Apple के पास वर्तमान में भारतीय स्मार्टफोन बाजार का एक छोटा सा हिस्सा है, जिसमें Android फोन का दबदबा है। हालांकि, काउंटरपॉइंट डेटा के अनुसार, भारत में बिकने वाले 30,000 रुपये से ऊपर के स्मार्टफोन में से 65% के साथ Apple केवल भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट पर हावी है।

5 प्वाइंट में समझें Apple के लेटेस्ट आउटलेट को

  1. किसी भी अन्य Apple स्टोर के समान, Apple साकेत 100 प्रतिशत रिन्यूएबल एनर्जी पर चलता है और कार्बन न्यूट्रल है।
  2. Apple BKC की तरह iPhone निर्माता ने अपने दूसरे आउटलेट को भी 'भारतीयकरण' करने का प्रयास किया है। कंपनी के अनुसार, Apple साकेत दिल्ली के कई द्वारों से प्रेरणा लेता है, प्रत्येक द्वार शहर के इतिहास के एक नए अध्याय को दर्शाता है।
  3. Apple साकेत में 'जीनियस बार' भी होगा, जहां ग्राहक हैंड्स-ऑन तकनीकी और हार्डवेयर सपोर्ट के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। Apple के अनुसार, 'जीनियस बार अपॉइंटमेंट डिवाइस को सेट करने, Apple ID को रिसीव करने, AppleCare प्लान का चयन करने या सब्सक्रिप्शन को संशोधित करने से लेकर हर चीज़ में मदद कर सकता है।
  4. Apple साकेत के पास 70 लोगों की अत्यधिक कुशल टीम है जो 18 भारतीय राज्यों से आते हैं और सामूहिक रूप से 15 से अधिक भारतीय भाषाएं बोलते हैं। दिलचस्प बात यह है कि इस कार्यबल में आधी महिलाएं होंगी।
  5. दिलचस्प बात यह है कि Apple बीकेसी की तुलना में ऐप्पल साकेत लगभग आधा आकार का है, आउटलेट लगभग समान किराए का भुगतान करता है। सीआरई मैट्रिक्स द्वारा साझा किए गए दस्तावेजों के अनुसार, ऐप्पल अपने साकेत स्टोर के लिए प्रति माह 40 लाखरुपये का भुगतान कर रही है, जबकि कंपनी अपने मुंबई स्टोर के लिए प्रति माह 42 लाख रुपये का भुगतान करेगी।