A
Hindi News टेक न्यूज़ Google ने सूर्य ग्रहण के लिए की खास तैयारी, गूगल सर्च में टाइप कीजिए सिर्फ ये शब्द; फिर देखिए कमाल

Google ने सूर्य ग्रहण के लिए की खास तैयारी, गूगल सर्च में टाइप कीजिए सिर्फ ये शब्द; फिर देखिए कमाल

Solar Eclipse 2024: गूगल ने आज यानी 8 अप्रैल को होने वाले सूर्य ग्रहण को लेकर खास तैयारी की है। गूगल ने अपने सर्च इंजन में इसे लेकर एनिमेशन जोड़ा है। यह पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन भारतीय दर्शक इस खगोलीय घटना को ऑनलाइन देख सकेंगे।

Solar Eclipse 2024- India TV Hindi Image Source : FILE Solar Eclipse 2024

Solar Eclipse 2024: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google ने सूर्य ग्रहण को लेकर खास तैयारी की है। आज यानी 8 अप्रैल 2024 को दुनिया के कई देशों में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखाई देगा, जिसे लेकर खगोलशास्त्रियों काफी उत्साहित हैं। भारतीय समय के अनुसार रात 9 बजकर 12 मिनट से लेकर रात 2 बजकर 22 मिनट तक अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको और उत्तरी अमेरिका के कई भागों में देखा जा सकेगा।

टेक कंपनी गूगल हर खास मौके पर अपने सर्च इंजन में कुछ न कुछ नया करता रहता है। किसी खास शख्स के जन्मदिन या फिर किसी विशेष मौके पर गूगल एनिमेटेड डूडल बनाता है। अमेरिकी में देखे जाने वाले साल के पहले सूर्य ग्रहण के मौके पर गूगल ने अपने सर्च इंजन के साथ खास एनिमेशन जोड़ा है। जैसे ही, गूगल सर्च में Solar Eclipse या Solar Eclipse 2024 सर्च करेंगे आपको स्क्रीन पर सूर्य ग्रहण की झलक दिखेगी।

गूगल सर्च में टाइप करें ये शब्द

यूजर्स अपने स्मार्टफोन, टैबलेट या फिर PC पर गूगल सर्च में Solar Eclipse टाइप करके जैसे ही सर्च बटन पर क्लिक या टैप करेंगे उनको सूर्य ग्रहण वाला यह खास एनिमेशन दिखने लगेगा। साथ ही, Solar Eclipse से संबंधित नई जानकारियां और लेटेस्ट खबरें दिखाई देंगे।

Image Source : FILESolar Eclipse 2024 Google

कब और कहां देखें Solar Eclipse 2024?

वैसे तो सूर्य ग्रहण को सीधी आंखों से नहीं देखना चाहिए। सूर्य ग्रहण को देखने के लिए आप अपने नजदीकी तारामंडल में जा सकते हैं या फिर इसके लिए विशेष प्रकार की दूरबीन का इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने सूर्य ग्रहण को लेकर स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी भी जारी की है। अगर, यूजर्स स्मार्टफोन के कैमरे से सूर्य ग्रहण देखने की कोशिश करने पर कैमरा का सेंसर खराब हो सकता है। दरअसल, नासा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक यूजर द्वारा पूछे गए सवाल का जबाब देते हुए इसे स्मार्टफोन से नहीं देखने के लिए कहा है।

आज यानी 8 अप्रैल की रात 9 बजे से NASA के आधिकारिक YouTube चैनल और सोशल मीडिया हैंडल के जरिए इस सूर्य ग्रहण को लाइव दिखाया जाएगा। नासा ने दुनियाभर के खगोल प्रेमियों के लिए यह खास व्यवस्था की है।