A
Hindi News टेक न्यूज़ Hackers ने महाशक्ति देश को चटाई धूल, देखते ही देखते साफ कर दिए 400 मिलियन डॉलर

Hackers ने महाशक्ति देश को चटाई धूल, देखते ही देखते साफ कर दिए 400 मिलियन डॉलर

Hackers Fraud: आज के समय में ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं आए दिन देखने को मिल जाती है। इससे दुनिया का महाशक्ति कहा जाने वाला अमेरिका भी नहीं बच पा रहा है।

Hackers Stolen America- India TV Hindi Image Source : FILE Hackers Stolen America

Hackers Stolen America: हैकर्स ने अमेरिका में 2023 की पहली तिमाही (क्यू1) में 40 हमलों में क्रिप्टो परियोजनाओं से 400 मिलियन डॉलर से अधिक की चोरी की है। यह जानकारी एक नई रिपोर्ट में सामने आई है। ब्लॉकचेन इंटेलिजेंस फर्म टीआरएम लैब्स के अनुसार, पहली तिमाही में खोए हुए धन की मात्रा 2022 में इसी अवधि की तुलना में 70 प्रतिशत कम थी। हालांकि, खोई हुई राशि वास्तव में 2022 की किसी भी अन्य तिमाही की तुलना में कम थी। इसके अलावा, समान घटनाओं (लगभग 40) के बावजूद 2022 की समान तिमाही में औसत हैक का आकार 2023 की पहली तिमाही में 10.5 मिलियन डॉलर था, जिसमें लगभग 30 मिलियन डॉलर तक की गिरावट आई है।

रिकवरी में भी दिखी बढ़ोतरी

2023 की पहली तिमाही में सभी चोरी किए गए धन का आधा से अधिक हिस्सा बरामद कर लिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, प्रभावित परियोजनाओं से 'व्हाइट हैट' इनाम के बदले में हैकर चोरी किए गए धन को तेजी से वापस कर रहे हैं। 2023 में हैकर्स से चुराए गए फंड का आधे से ज्यादा रिकवर कर लिया गया था। विशेष रूप से एक हैकर जिसने मार्च में टेंडर डॉट एफआई से 1.5 मिलियन डॉलर चुराए थे, उसने 8,50,000 डॉलर का इनाम पाने के बाद धनराशि वापस कर दी थी।

तेजी से हो रही जांच

रिपोर्ट में क्रिप्टो हमलों में कमी के संभावित कारणों पर भी गौर किया गया। क्रिप्टो हैकिंग को विनियामक जांच में वृद्धि मिल रही है, जैसा कि कई हाई-प्रोफाइल प्रवर्तन मामलों से स्पष्ट है। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज केवाईसी/एएमएल नियमों को कड़ा कर रहे हैं, जिससे चोरी के सिक्कों को भुनाना अधिक कठिन हो गया है। इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि उद्योग ने वर्चुअल एसेट सर्विस प्रोवाइडर्स (वीएएसपी) द्वारा एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग मानकों के कार्यान्वयन को लगातार देखा है और कानून प्रवर्तन व नियामकों द्वारा बुरे अभिनेताओं के खिलाफ जाने के प्रयासों में वृद्धि और ब्लॉकचेन इंटेलिजेंस टूल्स के बढ़ते परिष्कार को भी देखा है।