A
Hindi News टेक न्यूज़ Amazon Alexa से भारतीय यूजर्स ने पिछले साल पूछे अनोखे सवाल, ChatGPT में दिखा सबसे ज्यादा इंटरेस्ट

Amazon Alexa से भारतीय यूजर्स ने पिछले साल पूछे अनोखे सवाल, ChatGPT में दिखा सबसे ज्यादा इंटरेस्ट

भारतीय यूजर्स ने पिछले साल (2023) में अमेजन के वर्चुअल असिस्टेंट Alexa से अनूठे सवाल पूछे हैं। ये सवाल बॉलीवुड, राजनीति, स्पोर्ट्स, रेसिपी के साथ-साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे टॉपिक पर पूछे गए हैं।

Amazon Alexa- India TV Hindi Image Source : FILE Amazon Alexa से पिछले साल भारतीय यूजर्स ने कई अतरंगी सवाल पूछे हैं।

Amazon Alexa से पिछले साल भारतीय यूजर्स ने कई अनूठे सवाल पूछे हैं। हालांकि, ज्यादातर भारतीय यूजर्स ने ChatGPT में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट दिखाया है। अमेजन के वर्चुअल असिस्टेंट अलेक्सा से भारतीय यूजर्स ने बॉलीवुड गॉसिप्स से लेकर राजनीति और खेल से जुड़े कई सवाल किए हैं। अमेजन द्वारा शेयर की गई रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय यूजर्स द्वारा अलेक्सा से पूछे जाने वाले सवालों में ग्रोथ देखने को मिला है। 2022 के मुकाबले पिछले साल भारतीय यूजर्स ने अलेक्सा से 37 प्रतिशत ज्यादा सवाल पूछे हैं।

सबसे ज्यादा पूछा यह सवाल

बॉलीवुड और राजनीति से ज्यादा यूजर्स ने टेक्नोलॉजी और AI में अपना इंटरनेस्ट दिखाया है। यूजर्स ने अलेक्सा से 'भारत का प्रधानमंत्री कौन है?'और 'ChatGPT क्या है?' जैसे सवाल सबसे ज्यादा पूछे हैं। ChatGPT और AI जैसे टॉपिक्स पर अलेक्सा से सबसे ज्यादा सवाल पूछे गए हैं। पिछले साल ChatGPT और AI का पूरी दुनिया में जलवा रहा है। जेनरेटिव AI को लेकर लोगों ने जबरदस्त रूचि दिखाई है।

बॉलीवुड से जुड़े सवाल

वहीं, चैटजीपीटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अलावा यूजर्स ने अलेक्सा से बॉलीवुड मूवी के कलेक्शन से जुड़े सवाल बड़ी संख्यां में पूछे हैं। इसके अलावा यूजर्स ने अलेक्सा से बॉलीवुड के लोकप्रिय एक्टर्स जैसे कि आलिया भट्ट, शाहरूख खान के साथ-साथ क्रिकेटर विराट कोहली के बारे में जानकारी ली है। यही नहीं, यूजर्स ने पिछले साल रिलीज हुई हिट मूवीज के कलेक्शन के बारे में भी जानकारियां अलेक्सा से ली है।

Image Source : FILEAmazon Alexa

वर्चुअल असिस्टेंट को बनाया ट्रेनर

खाने-पीने के शौकीनों ने अलेक्सा से सबसे ज्यादा बिरियानी, बटर चिकन और चाय से जुड़े सवाल सबसे ज्यादा पूछे हैं। इसके अलावा यूजर्स ने लोकप्रिय डिश बनाने के तरीकों के बारे में भी अलेक्सा से सवाल किए हैं। म्यूजिक की बात करें तो भारतीय यूजर्स ने हिन्दी के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषाओं जैसे कि तेलूगू और तमिल गानों की भी डिमांड की है।

बढ़ा इंटरेक्शन रेट

अमेजन अलेक्सा से इंटरेक्शन का रेट काफी बढ़ा है। यूजर्स ने पिछले साल अपने जीन से जुड़े जटिल सवाल भी किए हैं। यही नहीं, यूजर्स ने अलेक्सा से रियल टाइम मैच स्कोर, प्लेयप अपडेट्स और आने वाले मैच की जानकारियां भी अलेक्सा से ली हैं। पिछले साल भारत में आयोजित हुए वनडे वर्ल्ड कप की वजह से अलेक्सा से क्रिकेट मैच से जुड़े सवाल भी भारी मात्रा में पूछे गए हैं।

यह भी पढ़ें - Meta CEO मार्क जुकरबर्ग ने रिवील की अपनी डेली रूटीन, सुबह उठते ही सबसे पहले करते हैं यह काम