A
Hindi News टेक न्यूज़ आपके स्मार्टफोन्स हो जाएंगे रद्दी! जल्द आ सकती है नई मोबाइल पॉलिसी, कंपनियों ने किया विरोध

आपके स्मार्टफोन्स हो जाएंगे रद्दी! जल्द आ सकती है नई मोबाइल पॉलिसी, कंपनियों ने किया विरोध

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आपके लिए एक बहुत ही जरूरी खबर है। आपका स्मार्टफोन कुछ दिन में कबाड़ हो सकता है। स्मार्टफोन को लेकर एक नई पॉलिसी आ सकती है जिसमें स्मार्टफोन कंपनियों को एक एक फीचर के लिए फोन्स के हार्डवेयर में बड़ा बदलाव करना पड़ सकता है।

govt live tv broadcasts on smartphones plan, लाइव मोबाइल टीवी, डायरेक्ट मोबाइल ब्रॉडकॉस्टिंग के नुकस- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो नए फीचर के लिए स्मार्टफोन्स के हार्डवेयर में बदलाव की जरूरत होगी।

आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है। बिना मोबाइल फोन के जिंदगी की कल्पना कर पाना आज के दौर में बेहद मुश्किल है। मोबाइल फोन को लेकर एक ऐसी खबर सामने आ रही है जो आपको हैरान और परेशान कर सकती है। जल्द ही आपका फोन बेकार हो सकता है, यानी वह कबाड़ हो जाएगा। दरअसल ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि क्योंकि केंद्र सरकार की तरफ से मोबाइल फोन्स को लेकर एक नई पॉलिसी की योजना बनाई जा रही है जो मौजूदा स्मार्टफोन्स को कबाड़ में बदल सकती हैं। 

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से एक नई पॉलिसी लाई जा सकती है जिसमें देश में बिकने वाले सभी स्मार्टफोन्स पर टीवी ब्रॉडकास्टिंग का ऑप्शन होना अनिवार्य होगा। हालांकि बताया जा रहा है कि इस नई पॉलिसी का सैमसंग और क्वॉलकॉम जैसी दिग्गज कंपनियां इसका विरोध कर रही हैं। टेक कंपनियां नई पॉलिसी पर तरह तरह के सवाल उठा रही हैं।

क्या है हकीकत

बता दें कि सरकार की नई पॉलिसी को लेकर अफवाह फैलाया जा रहा है कि अगर स्मार्टफोन मेकर कंपनियां इस प्रस्ताव को अपनाती नहीं है तो आपके पुराने और मौजूदा स्मार्टफोन बर्बाद हो जाएंगे। वो पूरी तरह से कबाड़ हो जाएंगे। लेकिन हकीकत यह है कि अभी सरकार की तरफ से सिर्फ प्रस्ताव लाया गया है न कि इस पर कोई नियम बना है। 

स्मार्टफोन्स के हार्डवेयर में करना होगा बदलाव

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक अगर ऐसा नियम आता है तो स्मार्टफोन लाइव टीवी ब्रॉडकास्टिंग का ऑप्शन देने के लिए हार्डवेयर में एक बड़े बदलाव की जरूरत होगी। इससे स्मार्टफोन मेकिंग में करीब 30 डॉलर अधिक का खर्च आएगा। बताया जा रहा है कि स्मार्टफोन में सीधे लाइव टीवी का ऑप्शन होने से टेलीकॉम नेटवर्क पर लोड कम होगा। सरकार स्मार्टफोन पर एक ऐसा तरीका लाने को कोशिश में जिससे बिना किसी सेलुलर नेटवर्क के सीधे लाइव टीवी देखा जा सके। 

यह भी पढ़ें- जियो का एक और धमाका, दिवाली से पहले लॉन्च किया स्पेशल प्लान, डेटा, फ्री कॉलिंग के साथ मिलेगी खास सुविधा