A
Hindi News टेक न्यूज़ 'मेक इन इंडिया' का बड़ा असर, भारत का मोबाइल प्रोडक्शन 2 बिलियन के पार पहुंचा

'मेक इन इंडिया' का बड़ा असर, भारत का मोबाइल प्रोडक्शन 2 बिलियन के पार पहुंचा

मोदी सरकार के मेक इन इंडिया पहल का भारतीय मोबाइल इंडस्ट्री में बड़ा असर पड़ा है। मोदी सरकार के 2014 में सस्ता संभालने के बाद से भारत के मोबाइल प्रोडक्शन में कई गुना की वृद्धि दर्ज हुई हुई है। भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन प्रोड्यूस करने वाला देश बन गया है।

Make in India, Mobile Phone Manufacturer, CAGR, 2-billion Mark, Production Linked Incentive, Counter- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो भारत में डिजिटल लिटरेसी बढ़ने का भी असर मोबाइल फोन प्रोडक्शन में पड़ा है।

Make in India Impact: मेक इन इंडिया पहल का मोबाइल फोन प्रोडक्शन में बड़ा असर पड़ा पड़ा है। इस पहल के चलते भारत का मोबाइल फोन प्रोडक्शन कई गुना बढ़ गया। भारत सरकार की इस पहल की बदौलत भारत अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है। 2014 से लेकर 2022 के बीच भारत में मोबाइल फोन शिपमेंट 2 बिलियन के आंकड़े को पार कर गया है। मोबाइल फोन प्रोडक्शन में इस अवधि के दौरान करीब 23 प्रतिशत की कंपाउंड एनुअल ग्रोथ दर्ज की गई है। 

काउंटर प्वाइंट की रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल प्रोडक्श में बढ़ोतरी के पीछे डिजिटल लिटरेसी में वृद्धि और सरकारी दबाव प्रमुख कारण हैं। भारत सरकार अहम और कारगर निर्णयों के वजह से आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल प्रोडक्शन देश बन चुका है। 

रिसर्च के डायरेक्टर तरुण पाठक ने बताया कि साल 2022 में मोबाइल फोन के पूरे बाजार में 98 प्रतिशत से ज्यादा शिपमेंट सिर्फ मेक इन इंडिया के थे जबकि जब मोदी सरकार 2014 में सस्ता पर आई थी यह आंकड़ा सिर्फ 19 प्रतिशत ही था। रिसर्च में यह भी कहा गया है कि भारत में कई कंपनियां तेजी से अपने यूनिट्स को स्थापित कर रही हैं जिससे नौकरी बढ़ने के साथ साथ मोबाइल के प्रोडक्शन में भी बहुत बड़ा असर पड़ा है।