A
Hindi News टेक न्यूज़ इसे कहते हैं टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल! ChatGPT के सहारे इस तरह शख्स ने 3 महीने में कमाए 28 लाख रुपये

इसे कहते हैं टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल! ChatGPT के सहारे इस तरह शख्स ने 3 महीने में कमाए 28 लाख रुपये

एक शख्स ने लोगों के ChatGPT इस्तेमाल करना सिखाकर, सिर्फ तीन महीनों में 28 लाख की कमाई कर ली। शख्स ने बताया कि सीखने ने लिए उन देशों से भी छात्रों ने पंजीकरण करवाया है जहां अभी ChatGPT उपलब्ध भी नहीं है।

Earning From ChatGPT - India TV Hindi Image Source : CANVA ChatGPT के सहारे शख्स ने 3 महीने में इस तरह कमाए 28 लाख रुपये

ChatGPT: इन दिनों ChatGPT दुनियाभर में छाया हुआ है। लोग इस AI चैटबॉट की मदद से अपने कई काम आसान कर रहे हैं। इसी बीच एक व्यक्ति ने ChatGPT की मदद से सिर्फ 3 महीने के अंदर करीब 28 लाख रुपये कमा लिए। दरअसल, ये कमाई उसने लोगों को एक तरह की कोचिंग देकर की है, जोकि ChatGPT से जुड़ी थी।

3 महीने में कमाए 28 लाख

बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, 23 साल के लांस जंक ने एक एजुकेशन प्लेटफार्म पर ऑनलाइन कोर्स शुरू किया। इस कोर्स को लोगों को यह सिखाने के लिए डिजाइन किया गया था कि चैटजीपीटी का इस्तेमाल कैसे किया जाता है। केवल तीन महीनों में, दुनिया भर से 15,000 से अधिक लोगों ने इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराया। इस कोर्स का नाम था - "चैटजीपीटी मास्टरक्लास: ए कंप्लीट चैटजीपीटी गाइड फॉर बिगिनर्स"। जंक ने इसकी मदद से अब तक 28 लाख की कमाई कर ली है।

नहीं ली कोई ट्रेनिंग

जंक ने बताया कि AI ऐप की क्षमताओं से वह बहुत प्रभावित हुआ और वह चाहता था कि हर कोई इसका इस्तेमाल करना सीखे। जंक ने लोगों को इसे सिखाने को अवसर के रूप में देखा और लोगों को इसे सिखाने का काम शुरू कर दिया। जंक का कहना है कि लोग चैटजीपीटी से एक तरह से डरते हैं, इसलिए मैंने कोशिश की है कि इसे लोगों के लिए जोशपूर्ण, रोमांचक और सुलभ बनाया जाए। हालांकि, जंक ने इसकी कोई औपचारिक ट्रेनिंग नहीं ली है।

घंटों काम करके समझता है काम का तरीका

जंक ने बताया कि वह हर रोज कई घंटे बॉट पर काम करता है। वह समझता है कि चीजें बेहतर तरीके से समझने के लिए कि बॉट को किस तरह से सवाल पूछा जाना चाहिए। रिपोर्ट के मुताबिक जंक ने यह भी कहा कि वह इंटरनेट पर चैटजीपीटी सामग्री के हर हिस्से का इस्तेमाल करता है।

3 सप्ताह में डिजाइन हुआ कोर्स

रिपोर्ट के मुताबिक, जंक का डिजाइन किया गया यह कोर्स सात घंटे लंबा है और अब इसकी कीमत 20 डॉलर है। जंक को इसे बनाने में लगभग तीन सप्ताह लग गए। जंक के इस कोर्स में दाखिला लेने वाले ज्यादातर छात्र अमेरिका से हैं। इस कोर्स ने भारत, जापान और कनाडा के छात्रों को भी आकर्षित किया है। जंक ने बताया कि सीखने ने लिए उन देशों से भी छात्रों ने पंजीकरण करवाया है जहां अभी ChatGPT उपलब्ध भी नहीं है।