A
Hindi News टेक न्यूज़ X का करते हैं इस्तेमाल तो दें ध्यान, एलन मस्क बंद करने वाले हैं ये फ्री सर्विस, अब देनें पड़ेंगे पैसे

X का करते हैं इस्तेमाल तो दें ध्यान, एलन मस्क बंद करने वाले हैं ये फ्री सर्विस, अब देनें पड़ेंगे पैसे

अभी तक फ्री मेंबर को भी पोल्स में भाग लेने की सुविधा मिल रही थी लेकिन अब बहुत जल्द इस पर रोक लग सकती है। दरअसल अब एलन मस्क की तरफ से ऐलान किया गया है कि जल्द ही एक्स पर वही यूजर्स राजनीतिक समेत अन्य मुद्दों के पोल्स पर भाग ले सकेंगे जिनके पास मेंबरशिप होगी यानी जो पेड यूजर्स होंगे।

Twitter,Tech news, only verified premium users can participate in polls , polls on x- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो फिलहाल अभी इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि एक्स पर यह नियम कब से लागू होगा।

एलन मस्क ने जब से ट्विटर यानी एक्स की कमान संभाली है तब से वे लगातार इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म में नए नए बदलाव कर रहे हैं। नए नए फीचर्स जोड़ने के साथ ही मस्क ने ट्विटर पर कई सारे नियम भी लागू कर दिए हैं। एलन मस्क के आने से पहले ट्विटर में यूजर्स को फ्री सर्विस मिलती थी लेकिन अब इस पर पेड सर्विस भी शुरू हो गई है। इस बीच मस्क ने एक्स को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। मस्क बहुत जल्द एक्स की एक और फ्री सर्विस को बंद करने वाले हैं। 

अभी तक फ्री मेंबर को भी पोल्स में भाग लेने की सुविधा मिल रही थी लेकिन अब बहुत जल्द इस पर रोक लग सकती है। दरअसल अब एलन मस्क की तरफ से ऐलान किया गया है कि जल्द ही एक्स पर वही यूजर्स राजनीतिक समेत अन्य मुद्दों के पोल्स पर भाग ले सकेंगे जिनके पास मेंबरशिप होगी यानी जो पेड यूजर्स होंगे। आने वाले दिनों में किसी भी तरह के पोल में भाग लेने के लिए पेड मेंबरशिप लेना जरूरी होगा।

इस वजह से उठाया गया कदम है

माना जा रहा है कि मस्क की तरफ से ऐसा कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि बॉट्स से बचा जा सकें और साथ ही पोल के सटीक रिजल्ट सामने आ सकें। एलन मस्क ने कहा कि हम एक्स पर वेरिफाइड यूजर्स को वोट देने की अनुमति के लिए पोल की सेटिंग में बदलाव करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि विवादास्पद मुद्दों में बॉट -स्पैम को रोकने या फिर कम करने के लिए यह एक बेहद जरूरी कदम है। एलन मस्क ने यह भी बताया कि इस सप्ताह कई सारे बॉट्स को बंद भी किया गया है। 

एक्स पर मिलेगा ऑडियो कॉलिंग का फीचर

आपतो बता दें कि एलन मस्क एक्स को एक ऐसे ऐप के तौर पर तैयार कर रहे हैं जिसमें यूजर्स को सभी तरह की सुविधाएं मिल सकें। हाल ही में उन्होंने ऐलान किया था कि एक्स में यूजर्स को बहुत जल्द ऑडियो और वीडियो कॉलिंग का भी पोर्ट मिलेगा। इतना ही नहीं मस्क के मुताबिक एक्स पर कॉल या फिर वीडियो कॉल करने के लिए यूजर्स को किसी भी तरह के मोबाइल नंबर की जरूरत नहीं पड़ेगी। यूजर्स बिना फोन नंबर सेव किए भी कॉल कर सकेंगे। कॉलिंग की सुविधा एंड्रॉयड और मैक ओएस और विंडो प्लेटफॉर्म सभी यूजर्स को मिलेगी। 

यह भी पढ़ें- Jio का जबरदस्त प्लान, इस प्लान में मिलेगी 336 दिन की वैलिडिटी साथ में डेटा भी