A
Hindi News टेक न्यूज़ फोन पे ने लॉन्च किया 'Pincode' ऐप, अब ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं घर की जरूरतों का ये सब सामान

फोन पे ने लॉन्च किया 'Pincode' ऐप, अब ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं घर की जरूरतों का ये सब सामान

PhonePe ने नई कंज्यूमर ऐप Pincode App लॉन्च की है। पिनकोड को फिलहाल बेंगलुरु में लॉन्च किया गया है, लेकिन जब ऐप पर रोजाना 10,000 ट्रांजैक्शन होने शुरू हो जाएंगे, तो तब इसे अन्य शहरों में भी लॉन्च किया जाएगा।

PhonePe Pincode App- India TV Hindi Image Source : PHONEPE PINCODE APP PhonePe ने लॉन्च की Pincode ऐप

PhonePe Pincode App: फोनपे ने भी अब लोकल कॉमर्स में एंट्री ले ली है। दरअसल, फोन पे (PhonePe) ने अपनी नई कंज्यूमर ऐप Pincode लॉन्च की है। यह ऐप सरकार के ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म (ONDC) पर बेस्ड है। अगर आप सोच रहे हैं कि यह ONDC क्या है? तो बता दें कि ONDC भारतीय सरकार की एक पहल है। सरकार ने एक पहल की है कि  डिजिटल नेटवर्क पर वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान किया जा सके। ONDC पर आप एक ही जगह से किसी भी वेबसाइट या प्लेटफार्म से सामन खरीद या बेच सकते हैं। यह बात हो गई ONDC की। अब पिनकोड पर वापस आते हैं। फोनपे की ऐप पिनकोड गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, लेकिन इसकी सर्विस फिलहाल बस बेंगलुरु में उपलब्ध हैं।

अन्य शहरों में कब होगी पिनकोड की लॉन्चिंग?

PhonePe के फाउंडर और CEO समीर निगम का कहना है कि फिलहाल तो पिनकोड को बेंगलुरु में लॉन्च किया गया है, लेकिन जब ऐप पर रोजाना 10,000 ट्रांजैक्शन होने शुरू हो जाएंगे, तो तब इसे दूसरे शहरों में भी लॉन्च कर दिया जाएगा। समीर निगम ने आगे कहा कि हमें उम्मीद है कि दिसंबर तक बेंगलुरु में एक दिन में 10,000 ट्रांजैक्शन होने लगेंगे।

पिनकोड से क्या हो सकेगा ऑर्डर?

पिनकोड के जरिए लोग ग्रॉसरी का सामान, दवाई और खाने पीने की चीजें खरीद सकेंगे। CEO समीर निगम ने बताया है कि ऐप में इलेक्ट्रॉनिक्स और होम डेकोर के सेक्शन भी जोड़े जाएंगे। जो भी रिटेलर्स ONDC पर अवेलेबल हैं, वो इस ऐप के साथ जुड़ सकते हैं। कंपनी ने इस साल के अंत तक हर दिन 1 लाख आर्डर का टारगेट रखा है।

PhonePe को मिला इतना फंड

PhonePe को बड़ी संख्या में इन्वेस्टर्स से फंड मिला है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में बताया था कि हमें 1 बिलियन डॉलर का फंड अलग-अलग इन्वेस्टर से मिला है इन्वेस्ट करने वालों में जनरल अटलांटिक, टाइगर ग्लोबल और वॉलमार्ट जैसे बड़े नाम शामिल हैं। बड़ी मात्रा में फंड मिलने की वजह से PhonePe भारत की वैल्यूएशन 12 बिलियन डॉलर पहुंच गई थी। अब PhonePe अपना नया ऐप मार्केट में उतार चुकी है। इस ऐप का मुकाबला पेटीएम मॉल से है, क्योंकि पेटीएम मॉल भी ONDC प्लेटफॉर्म का पार्ट है।