A
Hindi News टेक न्यूज़ ट्विटर के एक चौथाई यूजर्स पर हुआ थ्रेड्स का कब्जा, इस माइक्रोब्लॉगिंग ऐप को छोड़ा 86 गुना पीछे

ट्विटर के एक चौथाई यूजर्स पर हुआ थ्रेड्स का कब्जा, इस माइक्रोब्लॉगिंग ऐप को छोड़ा 86 गुना पीछे

Threads App: मार्क जुकरबर्ग ने पहले दिन घोषणा की थी कि ऐप ने केवल दो घंटों में 2 मिलियन से अधिक साइनअप हासिल कर लिए हैं। भारत में सबसे बड़ा यूजर बेस है।

Threads App- India TV Hindi Image Source : FILE Threads App

Threads App: मेटा के नए माइक्रोब्लॉगिंग ऐप थ्रेड्स ने इंटरनेट पर तूफान ला दिया है। केवल पांच दिनों के भीतर ऐप ने 100 मिलियन यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया था। हाल के आंकड़ों के अनुसार, ऐप पहले ही इंटरनेशनल लेवल पर ट्विटर के वीकली एक्टिव यूजर्स के पांचवें हिस्से को और ट्रुथ सोशल को 86 गुना पीछे छोड़ चुका है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा ट्विटर कंपिटिटर है। ट्रुथ सोशल का वीकली एक्टिव यूजर्स बेस पिछले सप्ताह तक 1 मिलियन था। नई जानकारी ऐप इंटेलिजेंस कंपनी data.ai द्वारा प्रदान की गई थी और थ्रेड्स के शुरुआती तुफान के बाद आई है, जिसमें उपयोग में मामूली गिरावट का पता चला है। ऐप इंटेलिजेंस कंपनी सेंसर टॉवर के अनुसार, पिछले हफ्ते थ्रेड्स के डेली एक्टिव यूजर्स मंगलवार और बुधवार को कम हो गए जो शनिवार से लगभग 20% कम थे। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रुथ पर बिताया गया समय 20 मिनट से 50% कम होकर 10 मिनट हो गया है।

तेजी से हो रहा डाउनलोड

हालांकि, इस कमी को एक तरफ रखते हुए नए ऐप को लेकर उत्साह अभी भी मजबूत है। जैसा कि data.ai नोट करता है, इंस्टाग्राम-संचालित ऐप ने 150 मिलियन से अधिक डाउनलोड दर्ज किए हैं। यह अनुमान नियांटिक के पोकेमॉन गो द्वारा रिकॉर्ड किए गए अनुमान से लगभग 5.5 गुना तेज है। जुलाई 2016 में अपनी शुरुआत के बाद से पोकेमॉन गो ने सबसे बड़े ऐप लॉन्च का खिताब अपने नाम कर लिया है। 10 जुलाई को अपने 100 मिलियन मील के पत्थर की आधिकारिक घोषणा से पहले, Data.ai ने पाया कि ट्विटर किलर थ्रेड्स ने उपलब्धता के पहले आंशिक सप्ताह के दौरान वैश्विक स्तर पर लगभग 93 मिलियन एक्टिव यूजर्स को आकर्षित किया था।

नंबर-1 पर है भारत

कंपनी ने आगे पाया कि कुल वैश्विक डाउनलोड में से 33% के साथ डाउनलोड के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका नहीं, बल्कि भारत का दबदबा है। इसके बाद ब्राज़ील (22%) आता है, उसके बाद संयुक्त राज्य अमेरिका (16%), मैक्सिको (8%) और जापान (5%) का नंबर आता है। हालाँकि, आज तक, गोपनीयता के मुद्दों और डेटा संग्रह प्रथाओं से संबंधित नियामक बाधाएं थ्रेड्स को ईयू में उपलब्ध होने से रोकती हैं। यहां तक कि मेटा ने भी थ्रेड्स पर प्रतिबंध से बचने के लिए यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं को वीपीएन का उपयोग करने से रोकना शुरू कर दिया है। 

मार्क जुकरबर्ग ने पहले दिन घोषणा की थी कि ऐप ने केवल दो घंटों में 2 मिलियन से अधिक साइनअप हासिल कर लिए हैं। टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, चार घंटे के अंदर यह आंकड़ा 50 लाख और सात घंटे के अंदर 10 लाख हो गया। मेटा के सीईओ ने अगले दिन कहा कि 30 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं ने नया ऐप डाउनलोड किया है।

ये भी पढ़ें: सहारा रिफंड पोर्टल क्या है? जानिए रजिस्ट्रेशन के प्रोसेस से लेकर इससे मिलने वाले सभी फायदे