A
Hindi News टेक न्यूज़ Zoom App में आया जरूरी फीचर, वर्चुअल मीटिंग के दौरान आसानी से बना सकेंगे नोट्स

Zoom App में आया जरूरी फीचर, वर्चुअल मीटिंग के दौरान आसानी से बना सकेंगे नोट्स

Zoom एक पॉपुलर वीडियो कॉलिंग ऐप्लिकेशन है, ज्यादातर प्रोफेशनल्स वर्चुअल मीटिंग के लिए इसी का इस्तेमाल करते हैं। अब कंपनी ने इस ऐप में एक बेहद काम का फीचर जोड़ दिया है। जूम यूजर्स अब वीडियो कॉलिंग के दौरान इस पर नोट्स भी क्रिएट कर सकेंगे।

Zoom Notes Feature, Zoom Notes, Zoom Feature, Zoom, Zoom New features- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो जूम का यह फीचर लाखो यूजर्स के लिए मीटिंग के दौरान हेल्पफुल साबित होने वाला है।

अगर आप अपने प्रोफेशन में वीडियो कॉलिंग के लिए जूम ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। कंपनी ने अपने यूजर्स को एक कमाल का फीचर दे दिया है जो वीडियो कॉलिंग के दौरान यूजर्स की खूब मदद करने वाला है। कंपनी अपने यूजर्स के लिए जूम नोट्स फीचर को लॉन्च करने जा रही है। इस फीचर की मदद से यूजर्स आसानी से वीडियो कॉलिंग के दौरान नोट्स क्रिएट कर पाएंगे। 

Zoom एक पॉपुलर वीडियो कॉलिंग ऐप्लीकेशन है। ज्यादातर प्रोफेशनल्स वर्चुअल मीटिंग के लिए जूम ऐप्लिकेशन का ही इस्तेमाल करते हैं। अभी तक जूम यूजर्स को वीडियो कॉलिंग में नोट्स बनाने के लिए कोई डिफाल्ट फीचर नहीं मिलता था। वीडियो कॉलिंग के समय अगर यूजर्स को कोई नोट बनाना हो तो उन्हें या तो नोटबुक में लिखना पड़ता था या फिर किसी थर्ज पार्टी ऐप का सहारा लेना पड़ता था। लेकिन, अब यह समस्या दूर होने वाली है। 

बिना थर्ड पार्टी ऐप के बना सकेंगे नोट्स

Zoom में अब नोट्स क्रिएट करने का फीचर मिलने वाला है। इसकी मदद से यूजर्स वीडियो कॉलिंग के दौरान ही नोट्स तैयार कर सकेंगे। इस नए फीचर में यूजर्स को टेक्स्ट डॉक्यूटमेंट बनाने, उसे सेव करने या फिर उसे शेयर करने का ऑप्शन मिलेगा। यूजर्स क्रिएट किए गए डॉक्यूमेंट को बाद में एडिट भी कर सकते हैं। जूम के इस फीचर से थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत खत्म हो जाएगी। 

जूम नोट्स को यूजर तीन तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। मीटिंग से पहले, मीटिंग के साथ और मीटिंग के बाद। यूजर मीटिंग से पहले नोट्स क्रिएट करके बाद में दूसरे के साथ उसे शेयर कर सकते हैं। मीटिंग शुरू होने के बाद यानी मीटिंग के बीच में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। मीटिंग खत्म होने के बाद भी जूम नोट्स बनाकर दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- X का करते हैं इस्तेमाल तो दें ध्यान, एलन मस्क बंद करने वाले हैं ये फ्री सर्विस, अब देनें पड़ेंगे पैसे