A
Hindi News टेक न्यूज़ Refurbished Smartphones क्या होते हैं? जानें इन्हें खरीदने के फायदे और नुकसान

Refurbished Smartphones क्या होते हैं? जानें इन्हें खरीदने के फायदे और नुकसान

रिफर्बिश्ड और रिन्यूड स्मार्टफोन का चलने पिछले कुछ समय में काफी तेजी से बढ़ा है। लोग पुराने फोन्स के बदले रिफर्बिश्ड फोन्स ले रहे हैं। आइए आपको बताते हैं कि आखिर ये रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन्स कैसे होत हैं और इन्हें खरीदना चाहिए या फिर नहीं।

refurbished phone buying tips, Mobile, Technology, What are Refurbished Smartphones- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो अगर बजट कम है तो आप सस्ते दाम में रिफर्बिश्ड प्रीमियम स्मार्टफोन्स खरीद सकते हैं।

Refurbished Phones Meaning: स्मार्टफोन की दुनिया में आपने रिफर्बिश्ड फोन का नाम जरूर सुना होगा। क्या आप जानते हैं कि आखिर ये रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन क्या होते हैं ? स्मार्टफोन मार्केट में पिछले कुछ महीनों में रिफर्बिश्ड फोन का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है। लोग कम पैसे में प्रीमियम रिफर्बिश्ड फोन खरीद रहे हैं ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिर ये किस तरह के फोन होत हैं जो सस्ते दाम में मिल जाते हैं। क्या रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन खरीदना सही है या नहीं?

आज हम आपको बताते हैं कि रिफर्बिश्ड फोन कैसे होते हैं? क्या कोई कंपनी रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन बनाती है और यह फोन लेना कितना सही है। आइए आपको रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन की डिटेल जानकारी देते हैं। 

क्या हैं रिफर्बिश्ड और रिन्यूड फोन्स

रिफर्बिश्ड फोन को रिन्यूड स्मार्टफोन के नाम से भी जाना जाता है। रिफर्बिश्ड फोन ऐसे स्मार्टफोन होते  हैं जिनको कोई यूजर पहले इस्तेमाल कर चुका होता है। जब कोई ग्राहक नया फोन खरीदता है और किसी खराबी या फिर पसंद न आने की वजह से वह उस फोन को एक टाइम लिमिट के अंदर वापस कर देता है तो इन फोन्स को कंपनी रिपेयर करती है और नए स्मार्टफोन की तरह बॉक्स में पैक कर देती है। 

रिफर्बिश्ड या फिर रिन्यूड फोन नए स्मार्टफोन की ही तरह होते हैं बस ये पहले इस्तेमाल हो चुके होते हैं इसलिए इन्हें सस्ते दाम में बेचा जाता है। आपको बता दें कि आप अगर किसी एप्पल स्टोर पर जाते हैं वहां पर जो ग्राहकों को दिखाने के लिए फोन रखे होते हैं उन्हें भी बाद में रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन के तौर पर ही बेचा जाता है। अगर आप कोई नया फोन खरीदते हैं और अगर आप उसे एक फिक्स टाइम के अंदर रिटर्न कर देते हैं तो वह भी बाद में रिफर्बिश्ड फोन के नाम से ही बेचा जाएगा। 

रिफर्बिश्ड फोन के फायदे

  1. ये नए स्मार्टफोन की तुलना में काफी सस्ते होते है जिससे पैसे की बचत होती है।
  2. रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट खरीद ने पर भी आपको नए फोन की तरह वारंटी मिलती है। 
  3. रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट नए जैसे होते हैं और ये सेकंड हैंड फोन से बेहतर होते हैं। 
  4. पसंद न आने पर आप रिफर्बिश्ड या फिर रिन्यूड स्मार्टफोन को भी वापस कर सकते हैं। 

रिफर्बिश्ड फोन के नुकसान

  1. ध्यान रहे कि रिफर्बिश्ड और रिन्यूड स्मार्टफोन पहले से यूज किए होते हैं। 
  2. आपको रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट में पैकेंजिंग अच्छी नहीं मिलती है।
  3. रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट खरीदने पर आपको बॉक्स पर आने वाली एसेसेरीज नहीं मिलती है। 
  4. रिन्यूड या फिर रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट में आपको सेलर की तरफ से वारंटी दी जाती है। 

यह भी पढ़ें- AC ऑन करके कार चलाने से माइलेज पर कितना असर पड़ता है? जानें खड़ी गाड़ी में कितना पेट्रोल पीती है एसी