A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp ने बैन किए 71 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह गलती

WhatsApp ने बैन किए 71 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह गलती

WhatsApp ने एक बार फिर से लाखों यूजर्स के अकाउंट पर कार्रवाई की है। एक महीने के अंदर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने 71 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए हैं। वाट्सऐप अकाउंट्स पर यह कार्रवाई नए आईटी नियमों के तहत किया गया है।

WhatsApp- India TV Hindi Image Source : FILE वाट्सऐप ने 71 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए हैं।

WhatsApp ने एक बार फिर से लाखों भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए हैं। नए आईटी नियमों के तहत वाट्सऐप ने यूजर्स अकाउंट पर यह कार्रवाई की है। 1 नवंबर 2023 से लेकर 30 नवंबर 2023 के बीच मिली शिकायतों के आधार पर मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने यह कार्रवाई की है। वाट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा ने 1 जनवरी 2024 को नए आईटी नियमों के तहत रिपोर्ट प्रकाशित किया है, जिसमें बैन हुए अकाउंट्स की जानकारी दी गई है। इससे पहले भी अक्टूबर 2023 में वाट्सऐप ने 73 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर कार्रवाई की थी।

19 लाख अकाउंट पर स्वतः कार्रवाई

वाट्सऐप द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर के महीन में 71,96,000 अकाउंट्स को बैन किया गया है। इनमें से 19,54,000 ऐसे अकाउंट्स हैं, जिनपर वाट्सऐप ने बिना किसी रिपोर्ट के कार्रवाई की है। ये वो वाट्सऐप अकाउंट्स हैं, जिनके जरिए स्पैम मैसेज या कॉल किए जाने का खतरा है। वाट्सऐप द्वारा बैन किए गए ये अकाउंट्स +91 मोबाइल नंबर से शुरू होते हैं।

बता दें कि नए आईटी नियम यानी IT Rules 2021 के मुताबिक, 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स को हर महीने ग्रीवांस रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है, जिसमें यूजर्स द्वारा रिपोर्ट की गई शिकायतों और उसके निपटारे के लिए की गई कार्रवाई का ब्योरा होता है। वाट्सऐप को नवंबर 2023 में 8,841 ग्रीवांस की शिकायतें मिली है, जिनमें से 6 पर कंपनी ने कार्रवाई की है। इसके अलावा WhatsApp को ग्रीवांस अपीलेट कमिटी की तरफ से 8 रिपोर्ट्स प्राप्त हुए, जिनका निपटारा कर दिया गया।

वाट्सऐप ने बताया कि यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में प्लेटफॉर्म को यूजर्स द्वारा मिली शिकायतों के आधार पर यह एक्शन लिया गया है। इसके अलावा कंपनी की इंटरनल प्रिवेंशन एक्शन कमिटी द्वारा प्लेटफॉर्म को साफ-सुथरा रखने के लिए कार्रवाई की जाती है।

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यह गलती?

नए आईटी नियम के तहत उन अकाउंट्स पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा कार्रवाई की जाती है, जिनके खिलाफ शिकायतें मिलती हैं। ये शिकायतें यूजर द्वारा अफवाह फैलाने से लेकर, स्पैम कॉल आदि के लिए मिलती हैं। अगर, आप भी बिना जांचे-परखे किसी मैसेज को ज्यादा यूजर्स को फॉरवर्ड करते हैं, तो आपके अकाउंट के खिलाफ भी शिकायत की जा सकती है। जब वाट्सऐप को किसी अकाउंट के बारे में शिकायत मिलती है तो एक इंटरनल टीम उसकी जांच करती है। जांच में दोषी पाए जाने पर यूजर अकाउंट के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाती है।

यह भी पढ़ें- वाट्सऐप ने बदली पॉलिसी, बढ़ी करोड़ों एंड्रॉइड यूजर्स की टेंशन