A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp पर आया नया इंटरफेस, अब इसे चलाने के लिए दो हाथों का नहीं करना पड़ेगा इस्तेमाल

WhatsApp पर आया नया इंटरफेस, अब इसे चलाने के लिए दो हाथों का नहीं करना पड़ेगा इस्तेमाल

वॉट्सऐप ने पिछले कुछ महीने में कई सारे इंट्रेस्टिंग और प्राइवेसी से रिलेटेड फीचर्स जारी किए हैं। कंपनी ने अब अपने प्लेटफॉर्म को री-डिजाइन किया है। वॉट्सऐप के इस अपडेट से यूजर्स को काफी सहूलिय मिलने वाली है। अब आप कई सारे ऑप्शन्स को सिर्फ एक हाथ से ही एक्सेस कर पाएंगे।

Tech news, WhatsApp, Whatsapp interface, whatsapp new features, whatsapp new interface- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म को री-डिजाइन करके यूजर्स के लिए इसे काफी आसान बना दिया है।

WhatsApp New feature: आज के दौर में एक दूसरे से कनेक्ट रहने के लिए वॉट्सऐप सबसे बड़ा मीडियम बन चुका है। चैटिंग के साथ ही इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए भी जमकर किया जाता है। एक बड़ा यूजर बेस होने की वजह से कंपनी अपने प्लेटफॉर्म को सुविधाजनक बनाने के लिए नए-नए फीचर्स और अपडेट्स लाती रहती है। इस बीच यूजर्स की सहूलिय के लिए वॉट्सऐप ने अपने इंटरफेस में एक बड़ा बदलाव किया है। अब आप वॉट्सऐप को सिर्फ एक हाथ से भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

वॉट्सऐप ने अपने नए अपडेट में एप्लिकेशन के प्लेटफॉर्म को पहले से ज्यादा आसान बना दिया है। अब इसे इस्तेमाल करने के लिए दोनों हाथों की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अब सिर्फ एक हाथ से ही वॉट्सऐप का ऑपरेट कर पाएंगे। साफ शब्दों में कहें तो अब आप वॉट्सऐप के कई सारे फीचर्स को सिर्फ एक हाथ से ही एक्सेस कर सकते हैं। 

वॉट्सऐप ने लेटेस्ट अपडेट में दिया फीचर

आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने इस अपडेट को रिलीज करने से पहले काफी दिनों तक टेस्टिंग की है। कंपनी का ये लेटेस्टे अपडेट एंड्रॉयड वर्जन 2.23.20.76 पर दिया गया है। इसमें कंपनी ने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्लिकेशन के इंटरफेस को री-डिजाइन किया है। अगर आपको इसका अपडेट नहीं मिला है तो आप अपना एंड्रॉयड वर्जन चेक करके अपडेट कर सकते हैं। 

वॉट्सऐप के नए अपडेट में यूजर्स को अब बॉटम साइड पर टैब सेक्शन्स मिलेंगे जिसमें चैट, अपडेट्स, कम्युनिटी टैब और कॉल बटन दिया गया है। बॉटम टैब्ड डिजाइन होने से इन्हें एक हाथ से एक्सेस करना बेहद आसान हो जाएगा। जबकि यही सारे ऑप्शन पहले आपको ऊपर की तरफ मिलते थे और इन्हें एक्सेस करने के लिए दोनों हाथों का इस्तेमाल करना पड़ता था। बता दें कि  iOS में यह फीचर पहले से ही मौजूद था। 

कंपनी प्लेटफॉर्म को बना रही इंट्रेस्टिंग

आपको बता दें कि वॉट्सऐप इन दिनों अपने प्लेटफॉर्म को सेफ और इंट्रेस्टिंग बनाने में लगा हुआ है। कुछ महीने पहले ही कंपनी ने चैनल फीचर रिलीज किया था जिससे आप अपने फेवरेट सेलिब्रिटी को अब वॉट्सऐप पर भी फॉलो कर सकते हैं। हाल ही में कंपनी ने प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए चैट लॉक फीचर दिया था। अब वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए एक नया प्राइवेसी सेटिंग फीचर लाने वाला है। इसका नाम Advanced होगा। इसमें यूजर्स को कॉल ऑप्शन में कई सारे प्राइवेसी फीचर मिलने वाले हैं। 

यह भी पढें- OnePlus Open मुंबई में कल होगा लॉन्च, बाजार में आने से पहले सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो