A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp से डाउनलोड किया स्टॉक मार्केट ऐप, गंवाए 5 करोड़, आप भी न करें ये गलतियां

WhatsApp से डाउनलोड किया स्टॉक मार्केट ऐप, गंवाए 5 करोड़, आप भी न करें ये गलतियां

WhatsApp Scam: ऑनलाइन ठगी के आए दिन मामले सामने आते रहते हैं। अब ऑनलाइन धोखाधड़ी का एक और मामला सामने आया है, जिसमें स्टॉक एक्सचेंज में पैसा लगाने के नाम पर बेंगलुरू के शख्स से 5 करोड़ रुपये की ठगी की गई।

WhatsApp Scam- India TV Hindi Image Source : FILE WhatsApp Scam: स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने के चक्कर में एक शख्स को 5 करोड़ का चूना लग गया है

WhatsApp Scam का एक और नया मामला सामने आया है, जिसमें बेंगलुरू के शख्स से 5 करोड़ रुपये की ठगी की गई है। तेजी से ज्यादा कमाई के लिए स्टॉक मार्केट यानी शेयर बाजार में पैसा लगाने के नाम पर यह बड़ी ठगी की गई है। बेंगलुरू के जिस शख्स के साथ यह ऑनलाइन ठगी की गई है, वो 52 साल के हैं और स्टॉक मार्केट में बिलकुल नए थे। साइबर अपराधी ने उन्हें एक फर्जी और हाई रिटर्न इन्वेस्टमेंट का ऑफर दिया और इस ठगी को अंजाम दिया।

क्या है पूरा मामला?

रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित शख्स को 11 मार्च को एक वाट्सऐप मैसेज मिला था, जिसमें एक ऐप 'bys-app.com' का लिंक था। इस लिंक से ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया। शख्स ने पहले तो इस मैसेज को इग्नोर कर दिया था, लेकिन बाद में उन्हें एक फर्जी फाइनेंशियल ग्रुप ‘Y-5 Ever Core Financial Leader’ में जोड़ा गया, जहां 160 मेंबर्स थे, फिर भी वो इसे इग्नोर करते रहे। शख्स की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद उन्हें स्कैमर्स अनजान नंबर से कॉल करने लगे। स्कैमर्स द्वारा लगातार कॉल करने के बाद उन्होंने ऐप को डाउनलोड कर लिया। इसके बाद उनकी परेशानी शुरू हो गई।

ऐप डाउनलोड करने के बाद उन्हें हाई रिटर्न वाले कई स्टॉक से जुड़े खातों का ऑप्शन दिया गया। साइबर अपराधियों के झांसे में आकर उन्होंने 2 अप्रैल को पैसे ट्रांसफर कर दिया। जब शख्स ने स्टॉक में लगाए पैसों को निकालने की कोशिश की तो स्कैमर्स ने मना कर दिया। इसके बाद उन्हें लगा कि उनके साथ धोखाधड़ी की गई है। इतनी बड़ी रकम गवांने के बाद उन्होंने FIR दर्ज कराया।

भूलकर न करें ये गलती

  • कभी भी किसी अनअधिकृत लिंक और थर्ड पार्टी सोर्स से फोन में कोई ऐप डाउनलोड न करें।
  • ज्यादा मुनाफे और गिफ्ट आदि वाले मैसेज पर ध्यान न दें।
  • अनजान नंबर से लगातार कॉल आने पर उसे रिपोर्ट करें।
  • ऑनलाइन ठगी होने के बाद सरकार द्वारा लॉन्च किए गए चक्षु पोर्टल (Chakshu Portal) पर अपनी शिकायत दर्ज कराएं।